Move to Jagran APP

आज गोरखपुर आएंगी यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन, प्रतिभाओं का करेंगी सम्‍मान Gorakhpur News

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल गोरखपुर में पहली बार आ रही हैं। वह चौथे दीक्षा समारोह में शामिल होने आ रही हैं।

By Edited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 06:05 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 10:24 AM (IST)
आज गोरखपुर आएंगी यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन, प्रतिभाओं का करेंगी सम्‍मान Gorakhpur News
गोरखपुर, जेएनएन। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) का चौथा दीक्षा समारोह गुरुवार को आयोजित होगा। उपाधि प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दीक्षोपदेश देंगी, जबकि पद्म विभूषण से विभूषित इंफोसिस कंपनी के सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति बतौर मुख्य अतिथि दीक्षांत संदेश देंगे। वह बुधवार को गोरखपुर पहुंच गए।
पहले उनका बुधवार को भी विश्वविद्यालय में छात्रों से और शहर के उद्यमियों से मुलाकात का कार्यक्रम था लेकिन बाद में निरस्त हो गया। दीक्षा समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थिति रहेंगे। मुख्य अतिथि नारायणमूर्ति बुधवार को ही गोरखपुर आ चुके हैं जबकि कुलाधिपति और मुख्यमंत्री गुरुवार को 10 बजे आएंगे। दीक्षा समारोह की विशिष्ट परंपरा के अनुरूप ठीक 11 बजे समारोह का उद्घाटन होगा। दीक्षात समारोह के दौरान वे सत्र 2018-19 में बीटेक, एमटेक, एमबीए, एमसीए, एवं पीएचडी उपाधि के लिए अर्हता प्राप्त 983 छात्र-छात्राओं को दीक्षोपदेश और उपाधि मिलेगी। दीक्षा समारोह में प्रतिष्ठित कंपनी इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति को विश्वविद्यालय की ओर से डीएससी की मानद उपाधि भी दी जाएगी।
विद्यार्थियों को मिलेगी उपाधि, नारायणमूर्ति को मानद डीएससी मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) परिसर चतुर्थ दीक्षा समारोह के लिए तैयार है। विश्वविद्यालय के इस सबसे बड़े अकादमिक समारोह के लिए परिसर की खास साज-सज्जा की गई है। दीक्षांत के अवसर पर 2018-19 में बीटेक, एमटेक, एमबीए, एमसीए, एवं पीएचडी उपाधि के लिए अर्हता प्राप्त 983 छात्र-छात्राओं को दीक्षोपदेश और उपाधि मिलेगी। साथ ही इन परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को कुलपति स्वर्ण पदक, विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक तथा अन्य प्रायोजित पदकों से नवाजा जाएगा।
दीक्षा समारोह में प्रतिष्ठित कंपनी इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति को विश्वविद्यालय की ओर से डीएससी की मानद उपाधि भी दी जाएगी। कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह ने बताया कि समारोह की तैयारियां पूरी हो गई हैं। नवनियुक्त कुलाधिपति की मेजबानी करने का सबसे पहला अवसर एमएमएमयूटी को ही प्राप्त हुआ है। छात्र-छात्राओं को देंगी दीक्षोपदेश देंगी उपाधि प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल दीक्षोपदेश देंगी, जबकि पद्म विभूषण से विभूषित इंफोसिस कंपनी के सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति दीक्षांत संदेश देंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गरिमामयी उपस्थिति होगी। विशिष्ट परंपरा के अनुरूप ठीक 11 बजे समारोह का उद्घाटन होगा।
सिविल के राजकुमार को कुलाधिपति स्वर्ण पदक इस सत्र के ओवरऑल टॉपर बीटेक सिविल इंजीनिय¨रग के छात्र राज कुमार यादव रहे, जिन्होंने 9.59 सीजीपीए के साथ यह परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्हें कुलाधिपति स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। दूसरे स्थान पर बीटेक इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनिय¨रग की टॉपर आरुषि सिंह का नाम है। आरुषि ने 9.41 सीजीपीए प्राप्त किए हैं। प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को किताबें देंगी राज्यपाल इस वर्ष से कुलाधिपति के विशेष निर्देश पर दीक्षा समारोहों में प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। एमएमएमयूटी ने 28 बच्चों को आमंत्रित किया है। समारोह के बीच में राज्यपाल आनंदीबेन इन बच्चों को फल और नैतिक शिक्षा की पुस्तकें भेंट करेंगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.