Move to Jagran APP

गोरखपुर में दीपावली पर मिलेगा मल्टीलेवल पार्किंग का तोहफा, बनने में खर्च हुए 46 करोड़ रुपये

गोरखपुर बनाई जा रही मल्टीलेवल पार्किंग का तोहफा दीपावली के अवसर पर मिलेगा। इसका 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। पार्किंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और इसके विस्तार को मंजूरी भी मिल गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 08:10 AM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 08:10 AM (IST)
गोरखपुर में दीपावली पर मिलेगा मल्टीलेवल पार्किंग का तोहफा, बनने में खर्च हुए 46 करोड़ रुपये
गोरखपुर में मल्‍टीलेवल पार्किंग बनकर तैयार हो गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर गोलघर के जलकल ब‍िल्‍ड‍िंग के पास गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से बनाई जा रही मल्टीलेवल पार्किंग का तोहफा दीपावली के अवसर पर मिलेगा। इसका 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। पार्किंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और इसके विस्तार को मंजूरी भी मिल गई है। यहां दुकानें एवं अन्य सुविधाओं के लिए शासन ने सात करोड़ रुपये और अवमुक्त किए हैं।

loksabha election banner

46 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा मल्‍टीलेवल पार्किंग

मल्टीलेवल पार्किंग की शुरूआती लागत 29 करोड़ रुपये अनुमानित की गई थी। इसके बाद खर्च निकालने के लिए इसमें व्यावसायिक कांप्लेक्स बनाने का भी निर्णय लिया गया। पार्किंग की मूल डिजाइन में भी परिवर्तन किया गया था। इसके बाद पार्किंग की लागत 46 करोड़ रुपये हो गई। पार्किंग के लिए बजट शासन की ओर से पहले ही जारी किया जा चुका है लेकिन दुकान आदि के लिए जीडीए उपाध्यक्ष ने शासन से अतिरिक्त धनराशि जारी करने की अपील की थी। कुछ दिन पहले शासन ने सात करोड़ रुपये और जारी कर दिए।

25 फीसद हिस्से में दुकानों का निर्माण होगा

मल्टीलेवल पार्किंग के 25 प्रतिशत हिस्से में दुकानों का निर्माण होना है। इससे लागत में भी करीब 17 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। अब जो धनराशि कम पड़ेगी उसका इंतजाम जीडीए को करना होगा। पांच मंजिला पार्किंग में एक साथ करीब 305 चार पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे। चार पहिया गाड़ी लेकर पांचवे तल तक जा सकेंगे।

गोलघर में बनायी जा रही मल्टीलेवल पार्किंग का करीब 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। इसमें दुकानों का भी निर्माण किया जा रहा है, जिससे लागत कुछ बढ़ गई है। शासन की ओर से अतिरिक्त धनराशि मिल गई है। निर्माण कार्य और तेजी से होगा। दीपावली तक पार्किंग को लोगों के प्रयोग के लिए खोल दिया जाएगा। - प्रेम रंजन स‍िंह, उपाध्यक्ष जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.