This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Lockdown in Gorakhpur : पानी से आंख धोएं, होगा फायदा Gorakhpur News

दैनिक जागरण हैलो डाक्‍टर कार्यक्रम में विशेषज्ञ डाक्‍टरों के माध्‍यम से घर बैठे लोगों को निश्‍शुल्‍क परामर्श की सुविधा उपलब्‍ध करा रहा है। आप भी अपने रोगों के बारे में ले सकते हैं

Satish ShuklaWed, 15 Apr 2020 09:00 AM (IST)
Lockdown in Gorakhpur : पानी से आंख धोएं, होगा फायदा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में मंगलवार को उच्चीकृत स्वास्थ्य केंद्र, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के चिकित्साधिकारी व नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष मोहन श्रीवास्तव मौजूद थे। लोगों ने उनसे आंख के अलावा सर्दी-जुकाम व दर्द आदि की समस्याओं को लेकर सवाल पूछे। डॉ. श्रीवास्तव ने सभी को रोगों से बचाव व इलाज के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आंख में यदि लाली है तो ताजा साफ पानी से उसे धोएं।

आंखों के बारे में किए गए सवाल

ग्रीन सिटी निवासी अनूप उपाध्‍याय ने कहा कि आंख में लाली और जलन है। उन्‍हें बताया गया कि ताजा साफ पानी से आंख धोते रहिए। आराम न मिले तो नजदीक के चिकित्सक को दिखा लीजिए। वहीं मालवीय नगर से विकास ने कहा कि पिछले पांच दिन से सुबह उठने पर दोनों आंखें लाल हो जा रही हैं। उन्‍हें सलाह दी गई कि ताजा पानी से आंखों को धोना लाभप्रद रहेगा।

ऐसे करें आंख को साफ

गोलाबाजार निवासी शिवचरन ने कहा कि आंखों से पानी गिर रहा है और आंखें चिपक जा रही हैं। डाक्‍टर श्रीवास्‍तव ने सलाह देते हुए बताया कि थोड़ी सी रूई पानी में 10 मिनट उबाल लीजिए। उससे आंख साफ कीजिए। इसी तरह से लालडिग्‍गी से आरती वैश्‍य ने कहा कि सीढ़ी चढ़ते हुए मैं गिर गई थी। पैर में चोट आ गई है। वहां सूजन व दर्द है। उन्‍हें बताया गया कि गर्म पानी में नमक डालकर 10 मिनट तक पैर की सेंकाई करें। दर्द निवारक जेल लगाएं। राहत मिलेगी।

पानी उबालकर पीने से मिलेगी राहत

तिवारीपुर के प्रमोद पांडेय ने कहा कि पत्नी को गले में खराश है, कुछ भी खाने में दिक्कत हो रही है। उन्‍हें बताया गया कि पानी उबालकर ठंडा कर लें, वही पीयें। मिर्च-मसाला बंद कर दें। जरूर लाभ मिलेगा। यह ऐसी कोई बीमारी नहीं है जिससे घबराया जाए। बस, थोड़ी सी सावधानी जरूरी है।

इन्होंने भी पूछे सवाल, मिला संतोषजनक जवाब

दाउदपुर से जाफरा बाजार से विजय कुमार शर्मा, सूर्यप्रकाश द्विवेदी, शाहपुर से जयप्रकाश पांडेय, घंटाघर से सीमा गुप्ता, गीडा से राम सजीवन गुप्ता, कौड़ीराम से गंगा वर्मा, शाहपुर से केएम वर्मा, गगहा से चंद्रभान, नकहा से कनक, सिंघडिय़ा से पन्नेलाल, संत कबीर नगर से उमा यादव, कुशीनगर से मिस्वाक खान व बड़हलगंज से संजीव कुमार ने भी सवाल पूछे।

आज घर बैठे करें डॉ. आनंद बंका को टेलीफोन

मरीजों को घर बैठे डॉक्टर का परामर्श मिल सके, इसके लिए दैनिक जागरण के 'हैलो डॉक्टर कार्यक्रम में बुधवार को जनता के सवालों का जवाब देने के लिए नेफ्रोलॉजिस्ट (किडनी रोग विशेषज्ञ) डॉ. आनंद बंका मौजूद रहेंगे। उनसे स्वास्थ्य संबंधी हर प्रकार के सवाल पूछे जा सकते हैं। समय- 11 से 12 बजे के बीच और फोन -  0551 2335295 तथा मोबाइल नंबर- 9453082368 से सवाल कर सकते हैं। 

गोरखपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!