Move to Jagran APP

गाय का दूध पीने वाले परिवार के 14 सदस्य भयभीत, जानें क्या है माजरा

कुत्ते ने गाय को काट लिया था, इसलिए एक माह बाद गाय की मौत हो गई। परिवार के सदस्य उसी गाय का दूध पीते रहे। अब वह डरे हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 11:05 AM (IST)
गाय का दूध पीने वाले परिवार के 14 सदस्य भयभीत, जानें क्या है माजरा
गाय का दूध पीने वाले परिवार के 14 सदस्य भयभीत, जानें क्या है माजरा

गोरखपुर, जेएनएन। 'साहब वैक्सीन लगवा दो, वरना पूरे परिवार की जिंदगी संकट में पड़ जाएगी।' हाथ जोड़कर सीएमओ से लगातार यही गुहार कर रहा बुजुर्ग अचानक उनके पैरों में पड़कर गिड़गिड़ाने लगता है। सीएमओ उसे समझाने की भरपूर कोशिश करते है लेकिन वह तो सिर्फ एक ही बात पर अड़ा हुआ था। हारकर सीएमओ उरुवा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी को पूरे परिवार को एंटी रैबीज वैक्सीन लगाने के निर्देश दे देते हैं।

loksabha election banner

माजरा कुछ इस तरह है। उरुवा के विकास खंड के भभौरा गांव निवासी बाबूलाल की गाय को कुछ दिनों पहले पागल कुत्ते ने काट लिया था। परिवार वालों को इसकी जानकारी नहीं थी और वह गाय का दूध पीते रहे। परिवार में कुल 14 सदस्य है। कुछ दिनों बाद अचानक गाय में रैबीज के लक्षण दिखने लगे। उनसे खाना छोड़ दिया और पानी देखकर भागने लगी। परिवार वाले उसे इलाज केक लिए ले जाते, उससे पहले गाय की मौत हो गई। तब परिवार का एक सदस्य बताया कि पिछले माह गाय को को पागल कुत्ते ने काट लिया था।

इतना सुनते ही पूरा परिवार दहशत में आ गया। बाबू लाल परिवार के सदस्यों को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उरुवा पहुंचे और प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. जेपी तिवारी को पूरी घटना की जानकारी दी। डा. तिवारी ने उन्हें समझाया कि गाय का दूध गर्म कर पीने से रैबीज के संक्रमण की कोई आशंका नहीं होती है लेकिन बाबूलाल मानने को तैयार नहीं हुआ। पीएचसी पर वैक्सीन नहीं लगी तो वह परिवार के साथ सीएमओ कार्यालय पहुंच गए।

घबराने की बात नहीं : सीएमओ

इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी ने कहा कि रैबीज के वायरस 32 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर स्वत: खत्म हो जाते हैं। गांव के लोगों ने गाय का दूध गर्म पिया था। परिवार के मुखिया को समझाया लेकिन वह मानने को तैयार नहीं था। पीएचसी प्रभारी को निर्देश दे दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.