Move to Jagran APP

मुख्‍यमंत्री ने कहा-स्मार्ट सिटी से अब स्मार्ट विलेज की ओर बढ़ रहा प्रदेश Gorakhpur News

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर और संतकबीर नगर जिले को जोडऩे वाले बढय़ा-ठाठर पुल सहित 180 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 07:30 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री ने कहा-स्मार्ट सिटी से अब स्मार्ट विलेज की ओर बढ़ रहा प्रदेश Gorakhpur News
मुख्‍यमंत्री ने कहा-स्मार्ट सिटी से अब स्मार्ट विलेज की ओर बढ़ रहा प्रदेश Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है प्रदेश के विकास का क्रम स्मार्ट सिटी से बढ़कर अब स्मार्ट विलेज तक पहुंच गया है। कस्बों को नगर पंचायत बनाया जा रहा है। नगर पालिकाओं और नगर निगम के क्षेत्र में विस्तार किया जा रहा है। इसका एकमात्र उद्देश्य लोगों के जीवन में खुशहाली लाना है। इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि लोगों की जीवनशैली में भी बदलाव आएगा।

prime article banner

गोरखपुर-संतकबीर नगर को जोडऩे वाले बढय़ा-ठाठर पुल का लोकार्पण

मुख्यमंत्री मंगलवार को गोरखपुर और संतकबीर नगर जिले को जोडऩे वाले बढय़ा-ठाठर पुल सहित 180 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी योजना की तरह स्मार्ट विलेज योजना की कल्पना को साकार करने के लिए ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना संचालित की जा रही है।

यह स्मार्ट विलेज अभियान का हिस्सा

मंगलवार की कैबिनेट बैठक में संतकबीर नगर की बखिरा और बेलहर कस्बे को नगर पंचायत का दर्जा मिलने और कई नगर पालिकाओं के सीमा विस्तार किए जाने की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्मार्ट विलेज अभियान का हिस्सा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की रफ्तार बनी रहे, इसके लिए ही प्रदेश को पड़ोसी राज्यों से फोर लेन से जोड़ा जा रहा है। जिला मुख्यालय फोर लेन से, तहसील और ब्लॉक मुख्यालय टू-लेन से जोड़े जा रहे हैं।

हर जिला और हर नागरिक वीआइपी

योगी ने कहा कि भाजपा सरकार ने जाति-मजहब के नाम पर लोगों को बांटने वालों की दुकान बंद कर दी है। और बिना किसी भेदभाव के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य किया है। पहले राशन कार्ड देने में दल और चेहरा देखा जाता था लेकिन अब सिर्फ पात्रता देखी जाती है। दरअसल भाजपा सरकार की नजर में हर जनपद के साथ-साथ हर नागरिक वीआइपी है।

एक्सप्रेस-वे से दोगुनी होगी प्रदेश की आय 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू होने की चर्चा के क्रम में मुख्यमंत्री ने बताया कि बहुत जल्द ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और मेरठ को प्रयागराज से जोडऩे वाले एक्सप्रेस-वे कार्य भी शुरू होगा। तीनों एक्सप्रेस-वे मिलकर प्रदेश की आय दोगुना करने का कार्य करेंगे। जेवर एयरपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि 2023 में तैयार हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.