Move to Jagran APP

प्री-प्राइमरी के दिव्यांग बच्चों को चिह्नित करेंगे शिक्षक

संतकबीर नगर जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्राथमिक विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक (प्री-प्राइमरी) बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। तीन से पांच वर्ष तक के आयु के दिव्यांग बच्चों को शिक्षा देने के समेकित शिक्षा के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 09:50 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 09:50 AM (IST)
प्री-प्राइमरी के दिव्यांग बच्चों को चिह्नित करेंगे शिक्षक
प्री-प्राइमरी के दिव्यांग बच्चों को चिह्नित करेंगे शिक्षक। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। संतकबीर नगर जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्राथमिक विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक (प्री-प्राइमरी) बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। तीन से पांच वर्ष तक के आयु के दिव्यांग बच्चों को शिक्षा देने के समेकित शिक्षा के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें सभी नौ ब्लाक से एक-एक कुल नौ अकादमिक रिसोर्स पर्सन व 18 स्पेशल एजूकेटर का चयन किया गया। कार्यशाला में इन्हें बच्चों की दिव्यांगता पहचानने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha election banner

शिक्षा के लिए आंगनबाड़ी केंद्र से तैयार किए जाएंगे बच्‍चे

बेसिक शिक्षा व बाल विकास द्वारा प्राथमिक की शिक्षा देने के लिए बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से तैयार किया जाएगा। सामान्य व मानसिक तौर पर असामान्य बच्चों को भी शिक्षित करके आगे की शिक्षा के लिए तैयार किया जाएगा। इसमें दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करने के लिए नयी पहल की जा रही है। दिव्यांग बच्चों को उसी प्रकार शिक्षित किया जाएगा जैसे सामान्य बच्चों को पढ़ाया जाता है। जिससे वह आगे मुख्य धारा से जुड़ सकें।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को देंगे प्रशिक्षण

राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर एआरपी व चयनित शिक्षक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिव्यांग बच्चों को चिह्नित करने के साथ ही शिक्षा देने का प्रशिक्षण देंगे। इस कार्य में खलीलाबाद ब्लाक के एआरपी अमरेश चौधरी, एजूकेटर अर्चना त्रिपाठी व सविता उपाध्याय, बघौली में एआरपी संतोष पांडेय, तृप्ता सिंह व रंजना चौधरी, सेमरियावां में एआरपी रविचंद्र, एजूकेटर धर्मेंद्र व प्रेमशंकर चौधरी, मेंहदावल में एआरपी वशिष्ठ प्रसाद के साथ के साथ शिवचरण शुक्ल्, सांथा में एआरपी रामनिवास मौर्य के साथ ही आशीष दूबे व रमेश यादव, बेलहर कला में एआरपी संदीप राय, एजूकेडर यतींद्र नाथ आर्य और जगदीश प्रसाद, हैंसर में एआरपी शिव प्रताप राय के साथ अर्जुन प्रसाद व विश्वनाथ विश्वकर्मा, नाथनगर में एआरपी अवनीश उपाध्याय के साथ प्रमाेद उपाध्याय व मोना गौतम, पौली ब्लाक में एआरपी राजेंद्र यादव के साथ एजूकेटर वीरेंद कुमार व बृजेंद्र प्रताप सिंह को जनपद स्तरीय प्रशिक्षण के लिए नामित किया गया है।

शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने कहा कि प्री-प्राइमरी के दिव्यांग बच्चों के चिह्नित करने व शिक्षा देने के लिए जल्द ही शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षित शिक्षक तीन से पांच वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को खेल के माध्यम से शिक्षा देने का कार्य करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.