Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्वविद्यालय में परीक्षा को लेकर संशय, UGC ने विश्वविद्यालय को निर्णय लेने की दी छूट

Gorakhpur University बीते वर्ष यूजीसी ने विद्यार्थियों को प्रमोट किए जाने का निर्णय लिया था और इसे लेकर विश्वविद्यालय को बाकायदा निर्देशित किया था। इस वर्ष उसने भी यह निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन पर छोड़ दिया है। इसे लेकर छात्र संशय में हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 10:05 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में परीक्षा को लेकर संशय, UGC ने विश्वविद्यालय को निर्णय लेने की दी छूट
गोरखपुर विश्वविद्यालय में परीक्षा को लेकर संशय की स्थिति पैदा हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कई विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षा न कराए और विद्यार्थियोें को प्रमोट किए जाने के फैसले ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों बेचैनी बढ़ा दी है। उन्हें ऐसा लगने लगा है कि उनके विश्वविद्यालय की परीक्षाएं इस वर्ष भी नहीं होंगी क्योंकि परिस्थितियां बीते वर्ष से भी बदतर हैं। बीते वर्ष यूजीसी ने विद्यार्थियों को प्रमोट किए जाने का निर्णय लिया था और इसे लेकर विश्वविद्यालय को बाकायदा निर्देशित किया था। इस वर्ष उसने भी यह निर्णय विवि प्रशासन पर छोड़ दिया है। ऐसे में विद्यार्थी अपने विवि प्रशासन से इसे लेकर जल्द निर्णय लेने की डिमांड कर रहे हैं ताकि उनका असमंजस दूर हो सके और वह भविष्य को लेकर कोई निर्णय ले सकें।

loksabha election banner

ऐसे तो अंतिम वर्ष ही हो जाएगा निर्णायक

परीक्षा को लेकर सबसे ज्यादा परेशान स्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी हैं। उनका कहना है कि अगर बीते वर्ष की तरह इस बार भी अंतिम वर्ष की परीक्षा और बाकी को प्रमोट करने का निर्णय होता है तो वह बिना परीक्षा के ही अंतिम वर्ष में पहुंच जाएंगे। ऐसे में उनके पूरे स्नातक की पढ़ाई का मूल्यांकन अंतिम वर्ष के अंक के आधार पर होगा। कहीं अंतिम वर्ष में वह किसी वहज से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके, तो उनका पूरे तीन वर्ष का रिजल्ट खराब हो जाएगा। ऐसे में अंतिम वर्ष परीक्षा में करो या मरो की स्थिति रहेगी।

विद्यार्थी बोले

देश के कई विश्वविद्यालय ने परीक्षा को लेकर अपना निर्णय ले लिया है। ऐसे में हमें भी अपने विश्वविद्यालय के निर्णय को लेकर बेसब्री से इंतजार है। - दीपक निषाद, छात्र।

समस्या यह है कि अगर इस बार भी प्रमोट कर दिए गए तो अंतिम वर्ष में हमारी अग्नि परीक्षा होगी। अगर परीक्षा हो जाती तो हमारे भविष्य के लिए बेहतर होता। - राहुल गिरी, छात्र।

जो परिस्थितियां बन रही हैं, उससे ऐसा लगने लगा है कि एक वर्ष की परीक्षा से तीन वर्ष की क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। यह स्थिति ठीक नहीं। - अमितेश, छात्र।

इस की वार्षिक परीक्षा के आयोजन की परिस्थितियों का ख्याल मन में आता है तो निराशा होने लगती है। जल्द से जल्द निर्णय हो जाता तो ठीक था। - रवि प्रकाश, छात्र।

परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन खुद भी चिंतित है क्योंकि इससे विद्यार्थियों का भविष्य जुड़ा हुआ है। पूरी कोशिश होगी कि परीक्षा का आयोजन हो। फिलहाल शासन के मार्गदर्शन का भी इंतजार किया जा रहा है। 20 मई के बाद परिस्थितियों को देखते हुए विश्वविद्यालय स्तर पर इसे लेकर मंथन किया जाएगा। - प्रो. राजेश सिंह, कुलपति, दीदउ गोरखपुर विवि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.