Move to Jagran APP

छात्र तय करेंगे बोर्ड परीक्षा घर से दे या स्कूल से, बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन

सीआइसीएसई ने प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। 15 नवंबर से होने वाली परीक्षा को लेकर बोर्ड ने विद्यार्थियों से आनलाइन परीक्षा को लेकर उनकी राय मांगी है। बोर्ड ने जल्द से जल्द विद्यार्थियों की राय लेकर उपलब्ध कराने को कहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 02:45 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 02:45 PM (IST)
छात्र तय करेंगे बोर्ड परीक्षा घर से दे या स्कूल से, बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन
सीआइसीएसई ने प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइसीएसई) ने प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। 15 नवंबर से होने वाली परीक्षा को लेकर बोर्ड ने विद्यार्थियों से आनलाइन परीक्षा को लेकर उनकी राय मांगी है। स्कूलों को दिए गए निर्देश में बोर्ड ने जल्द से जल्द विद्यार्थियों की राय लेकर उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि उसी आधार पर परीक्षा की तैयारी की जा सके।

loksabha election banner

बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश देकर छात्रों से मांगी राय

बोर्ड के निर्देश के तहत विद्यार्थियों को अपने प्रधानाचार्य को ये भी सूचना देनी होगी कि वो लैपटाप, डेस्कटाप, टैबलेट व स्मार्टफोन में से किस उपकरण से परीक्षा देंगे। संबंधित माध्यम में कैमरा और माइक्रोफोन होना आवश्यक है। हालांकि बोर्ड ने प्राथमिकता स्कूल पर आनलाइन केंद्र बनाने की दी है। मगर इसके लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी। प्रधानाचार्यों को ये सूचना बोर्ड के कैरियर पोर्टल पर अपलोड करना होगा। गुरुवार से ङ्क्षलक क्रियाशील हो जाएगा। 18 अक्टूबर तक सूचनाएं बोर्ड को प्रेषित कर देनी है।

परीक्षक व पर्यवेक्षक रखेंगे नजर

प्रत्येक 25 छात्रों पर एक परीक्षक व एक पर्यवेक्षक की तैनाती की जाएगी। सभी स्कूल संचालकों को अपने-अपने विद्यालय से इनके नाम भी पोर्टल पर आनलाइन अपलोड करने होंगे। बोर्ड परीक्षक व पर्यवेक्षक दोनों को परीक्षा देने वाले छात्रों का ङ्क्षलक उपलब्ध कराएगा। जिसके जरिए वह परीक्षा की मानीटङ्क्षरग करेंगे। बोर्ड ने प्रशिक्षित शिक्षकों व तकनीकी विशेषज्ञों का ब्योरा स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से पोर्टल पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

बोर्ड ने आनलाइन आयोजित होने वाली पहले चरण की परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों को घर और स्कूल में से केंद्र चुनने का विकल्प दिया है। इसकी जानकारी एकत्र की जा रही है। सात से 12 अक्टूबर के बीच विद्यार्थियों से लिया गया विकल्प कैरियर पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। आनलाइन परीक्षा पहली बार आयोजित हो रही है। इसलिए स्कूल पूरी सावधानी के साथ तैयारी में जुटे हैं। - अजय शाही, अध्यक्ष गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन।

नंबर से असंतुष्ट विद्यार्थी करा सकेंगे पुनर्मूल्यांकन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों के लिए सत्यापन, उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकापी प्राप्त करने व पुनर्मूल्यांकन का मौका दिया है। इसके लिए संबंधित विद्यार्थियों को प्रति विषय पांच सौ व उत्तर पुस्तिका की फोटोकापी प्राप्त करने के लिए प्रत्येक उत्तर पुस्तिका के लिए सात सौ रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क आफलाइन स्वीकार नहीं किया जाएगा। शुल्क का भुगतान सिर्फ नेट बैंक‍िंग या क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से आनलाइन करना होगा। कंपार्टमेंट परीक्षा 25 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की गई थी। परिणाम 30 सितंबर को घोषित कर दिया था। इस संबंध में सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित ने बताया कि यह प्रक्रिया विद्यार्थियों को विभिन्न चरणों में पूरी करनी होगी। पुनर्मूल्यांकन के लिए सत्यापन व उत्तर पुस्तिका की फोटोकापी प्राप्त करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.