CBSE board exam 2021: इस त‍िथ‍ि तक पंजीकरण करा लें 9वीं व 11वीं के विद्यार्थी, वरना परीक्षा में बैठने की नहीं म‍िलेग अनुमति

CBSE board exam 2021 सीबीएसई ने नौंवीं और 11वीं के वर्ष 2022-23 की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण की समय सीमा 30 दिसंबर निर्धारित की है। आनलाइन पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थियों को ही वर्ष 2022-23 की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

Pradeep SrivastavaPublish: Sun, 19 Dec 2021 01:19 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 01:19 PM (IST)
CBSE board exam 2021: इस त‍िथ‍ि तक पंजीकरण करा लें 9वीं व 11वीं के विद्यार्थी, वरना परीक्षा में बैठने की नहीं म‍िलेग अनुमति

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नौंवीं और 11वीं के वर्ष 2022-23 की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण की समय सीमा 30 दिसंबर निर्धारित की है। आनलाइन पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थियों को ही वर्ष 2022-23 की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। पंजीकरण शुल्क तीन सौ रुपये प्रति छात्र निर्धारित किया गया है।

समय से पंजीकरण न कराने पर लगेगा दो हजार रुपये व‍िलंब शुल्‍क

30 दिसंबर के बाद से 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ सात जनवरी 2022 तक पंजीकरण कराया जा सकेगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि ब्योरा उपलब्ध कराने के दौरान स्कूल एहतियात बरतें। बाद में सुधार के लिए कोई और मौका नहीं दिया जाएगा।

आनलाइन अपलोड हुआ प्री-पीएचडी विद्यार्थियों का विकल्प फार्म

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्री-पीएचडी 2019-20 विद्यार्थियों के लिए विकल्प फार्म को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। ईमेल आइडी, प्री-पीएचडी एंट्रेस रोल नंबर, डिपार्टमेंट आफ एडमिशन, सुपरवाइजर का नाम, विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, प्रवेश का समय सरीखी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देकर विद्यार्थी अपने विकल्प फार्म को भर सकते हैं।

प्री-पीएचडी के सभी विद्यार्थियों को विकल्प फार्म भरना अनिवार्य

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक प्री-पीएचडी के सभी विद्यार्थियों को यह विकल्प फार्म भरना अनिवार्य है। उन्हें यह तय करना होगा कि वह परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं या प्रोन्नत होना चाहते हैं। इस विकल्प फार्म में जो विद्यार्थी परीक्षा देना चाहते हैं उनकी रिसर्च मैथोडोलाजी की परीक्षा सात जनवरी और कंप्यूटर एप्लीकेशन की परीक्षा नौ जनवरी को होगी। प्रोन्नत करने के लिए राजभवन से अनुमति ली जाएगी।

कवि सुभाष राय को मिलेगा देवेंद्र कुमार सम्मान

प्रेमचंद साहित्य संस्थान द्वारा रविवार को प्रेमचंद पार्क में देवेंद्र कुमार स्मृति कविता सम्मान का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कवि सुभाष राय को देवेंद्र कुमार सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। संस्थान के निदेशक प्रो. सदानंद शाही ने बताया कि कवि सुभाष को सम्मान स्वरूप 11 हजार रुपये नकद और मानपत्र दिया जाएगा। सम्मान कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. केसी लाल करेंगे। मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. अनंत मिश्र की मौजूदगी रहेगी।

Edited By Pradeep Srivastava

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम