Move to Jagran APP

Gorakhpur University: परीक्षा केंद्रों पर भी जाकर रेट दे सकेंगे छात्र Gorakhpur News

अपने पूर्व के निर्णय में संशोधन करते हुए विवि प्रशासन ने अब छात्रों को घर से या केंद्रों पर जाकर परीक्षा देने की सुविधा दे दी है। पहले यह परीक्षा केवल आनलाइन होनी थी। इसके लिए दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 01:57 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 06:13 PM (IST)
Gorakhpur University: परीक्षा केंद्रों पर भी जाकर रेट दे सकेंगे छात्र Gorakhpur News
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के मुख्‍य द्वार का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। घर बैठकर आनलाइन रेट (शोध पात्रता परीक्षा) देने के निर्णय के विरोध में जब छात्र सड़क पर उतरे तो बुधवार को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (दीदउ गोविवि) प्रशासन बैकफुट पर आ गया। अपने पूर्व के निर्णय में संशोधन करते हुए विवि प्रशासन ने अब छात्रों को घर से या केंद्रों पर जाकर परीक्षा देने की सुविधा दे दी है। पहले यह परीक्षा केवल आनलाइन होनी थी।

loksabha election banner

दो परीक्षा केंद्र बने

जिन अभ्यर्थियों के घर में इंटरनेट या पास में साइबर कैफे की सुविधा नहीं है। वे परीक्षा केंद्रों पर आकर रेट दे सकेंगे। इसके लिए गोरखपुर व लखनऊ में दो परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पंजीकृत ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर व वाट्सएप के माध्यम से सूचना भेजी गई है। वे दोनों में किसी परीक्षा केंद्र को चुन सकते हैं। सात जनवरी तक इसकी सूचना उन्हें विश्विद्यालय प्रशासन को देनी होगी।

चार पालियों में होगी परीक्षा

मुख्य परीक्षा का आयोजन चार पालियों में होगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ से 10:30 बजे तक, दूसरी पाली दोपहर 12:30 से दो बजे तक, तीसरी पाली दिन में 3:30 बजे से सायं पांच बजे तक और चर्तुथ पाली की परीक्षा सायं 6:30 से रात आठ बजे तक होगी।

एक पाली में शामिल नहीं होंगे दो हजार से अधिक अभ्यर्थी

एक पाली में 1500-2000 से अधिक अभ्यर्थियों को शामिल नहीं किया जाएगा। करीब दो घंटे तक चलने वाली परीक्षा की आडियो, वीडियो रिकार्डिंग भी की जाएगी। 10 जनवरी को प्रस्तावित परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

माक टेस्ट कल

परीक्षा पूर्व तैयारी को लेकर आठ जनवरी को माक टेस्ट का भी आयोजन किया जाएगा। इसका समय जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर

विद्यार्थियों की परीक्षा से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 9455079559 जारी कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.