Move to Jagran APP

मोरारी बापू ने बाबा गोरखनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी

कथा वाचक मोरारी बाबू सबसे पहले गोरखनाथ मंदिर गए और वहां उन्होंने बाबा गोरखनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बापू ने बाबा की पूरे विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा-अर्चना की और वहां अनवरत जल ही अखंड ज्योति का दर्शन-वंदन किया।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 03:12 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 06:35 PM (IST)
मोरारी बापू ने बाबा गोरखनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी
गोरखनाथ मंदिर में पूजा करते प्रसिद्ध कथा वाचक मोरारी बापू।

गोरखपुर, जेएनएन। कुशीनगर जाने के लिए शुक्रवार की दोपहर बाद चार्टर प्लेन से गोरखपुर पहुंचे सुप्रसिद्ध कथा वाचक मोरारी बाबू सबसे पहले गोरखनाथ मंदिर गए और वहां उन्होंने बाबा गोरखनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बापू ने बाबा की पूरे विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा-अर्चना की और वहां अनवरत जल ही अखंड ज्योति का दर्शन-वंदन किया।

loksabha election banner

मोरारी बापू ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर भी गए और पुष्पांजलि कर उनका आशीर्वाद लिया। पूजा के बाद बापू गोरक्षपीठाधीश्वर के बैठक कक्ष में करीब 15 मिनट बैठे और चाय पी। इस दौरान मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने अंगवस्त्र देकर उन्हें सम्मानित किया। मंदिर परिसर में करीब 20 मिनट गुजारने के बाद बापू गीता वाटिका के लिए रवाना हो गए। मंदिर में उनका स्वागत करने वालों में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह, मंदिर के कार्यालय सचिव द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, सतुआ बाबा आश्रम के महंत संतोष दास, विनय गौतम, दुर्गेश बजाज, राणा प्रताप सिंह आदि शामिल रहे। 

जांची गई बापू की सुरक्षा व्यवस्था, क्यूआरटी तैनात

उधर कुशीनगर में 23 जनवरी से प्रारंभ हो रही मोरारी बापू की रामकथा में सुरक्षा प्रबंध को लेकर डीएम एस. राज लिंगम व एसपी विनोद कुमार सिंह ने कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। उनके साथ सीडीओ अन्नपूर्णा गर्ग व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों ने कथा स्थल, मोरारी बापू के प्रवास स्थल, खान पान पंडाल, प्रवेश व निकास के रास्तों आदि का निरीक्षण किया। एएसपी अयोध्या प्रसाद ने ड्राइंग के माध्यम से सुरक्षा तैयारियों का वृत प्रस्तुत किया। अधिकारियों ने मेटल डिटेक्टर, वायरलेस सेट के साथ सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और मौके पर इमरजेंसी सहायता के लिए क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी), अग्निशमन दल, एंबुलेंस सहित चिकित्सकीय दल की तैनाती के निर्देश दिए। अधिकारियों ने आयोजन स्थल पर बिना वैध पास के किसी को भी किसी भी हालत में सख्ती से रोकने को कहा। निर्देशित किया कि सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी सुदूर क्षेत्रों से आ रहे आमंत्रित श्रद्धालुओं से शिष्ट व्यवहार करें और उनकी सुविधा का ध्यान रखें। जिन होटलों में आगंतुक ठहरेंगे उनके बाहर भी सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए गए। कथा के दौरान महापरिनिर्वाण पथ पर गश्त बढ़ाने, अवांछित लोगों पर नजर रखने के भी निर्देश दिए गए। डीएम ने सफाई कर्मियों को पहचान पत्र के साथ तैनात करने के निर्देश दिए और सफाई व्यवस्था चौकस रखने की हिदायत दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.