Move to Jagran APP

गिरते बाजार में निवेश के फायदे हजार, नए निवेशकों के लिए शानदार अवसर

कच्चा तेल और देशों में कारोबारी जंग के कारण रुपये में गिरावट मुख्य कारण हैं। शेयर बाजार में इस समय नए निवेशकों के अच्छा अवसर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 11:29 AM (IST)
गिरते बाजार में निवेश के फायदे हजार, नए निवेशकों के लिए शानदार अवसर
गिरते बाजार में निवेश के फायदे हजार, नए निवेशकों के लिए शानदार अवसर

गोरखपुर (जेएनएन)। शेयर बाजार में गिरावट ने पुराने निवेशकों के माथे पर बल ला दिया है तो नए निवेशकों के लिए कमाई का शानदार अवसर दे दिया है। चढ़ाव के दौर में बाजार से दूर रहने वाले छोटे निवेशक अब अवसर को भुनाने में जुट गए हैं। लंबे समय के लिए छोटा निवेश बाद में अच्छा रिटर्न देगा।

prime article banner

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट, महंगे कच्चे तेल और दुनिया के कई देशों के बीच तेज होती कारोबारी जंग से बाजार में घबराहट है। बड़े निवेशक इसी घबराहट में बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। इस कारण बाजार में गिरावट का दौर है लेकिन जानकारों का मानना है कि यह दौर अस्थाई है। जल्द ही बाजार अपनी पुरानी लय में आ जाएगा इसलिए इस समय ज्यादा से ज्यादा निवेश फायदे की गारंटी है।

तेजी में कम मिलती है यूनिट

शेयर बाजार में तेजी होने पर निवेशक को यूनिट कम मिलती है। जब बाजार में गिरावट दर्ज होती है तो नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) के हिसाब से शेयर का मूल्य भी कम हो जाता है। यानी यदि एक लाख रुपये का निवेश है तो बाजार गिरने पर इसका मूल्य एक लाख से कम होना तय है। वहीं यदि गिरावट पर निवेश किया जाए तो बाजार में तेजी आते ही शेयर फायदा देने लगता है।

एसआइपी सबसे ज्यादा फायदे में

छोटे निवेशकों के लिए गिरावट के दौर में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआइपी) के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। एसआइपी से निवेश में अच्छा रिटर्न मिलना तय होता है। नए निवेशक को गिरावट में निवेश करने से म्यूचुअल फंड की यूनिट ज्यादा मिलती है।

गोरखपुर से एक हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि गोरखपुर से शेयर बाजार में एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हो चुका है। बाजार में गिरावट को देख कई नए निवेशक भी सामने आ रहे हैं। कम समय में कम निवेश से ज्यादा फायदा की उम्मीद में लोग एसआइपी की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं।

क्या कहते हैं निवेश विशेषज्ञ

निवेश विशेषज्ञ आशुतोष अग्रवाल का कहना है कि बाजार में फिलहाल गिरावट की स्थिति ज्यादा दिख रही है। छोटे निवेशकों के लिए यह सुनहरा अवसर है। एसआइपी के जरिये बाजार में निवेश करना चाहिए। एसआइपी लेने से पहले चार बिंदुओं पर ध्यान रखना चाहिए। पहला कंपनी कितनी पुरानी है, दूसरा फंड कितना बड़ा है, तीसरा फंड के रिटर्न का इतिहास कैसा है और चौथा फंड मैनेजर का प्रदर्शन कैसा है। विशेषज्ञ से सलाह बहुत जरूरी है। वहीं पर विशेषज्ञ अक्षय कुमार का कहना है कि छोटे निवेशकों के लिहाज से यह अच्छा समय है। बाजार में इस समय पैसा लगाने से फायदा होगा। बाजार में गिरावट का यह दौर अस्थाई है इसलिए निवेश का प्लान कर रहे हैं तो अच्छा मौका है। निवेशकों को विशेषज्ञों से सलाह लेकर ही रुपये लगाने चाहिए क्योंकि कुछ फंड ऐसे भी हैं जिनमें निवेश ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। पड़ताल जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.