Move to Jagran APP

स्टेशन मास्टर, गार्ड के लिए योग्य कर्मियों से ट्रैक पर कार्य करवा रहा है पूर्वोत्तर रेलवे

गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी विभागीय पदोन्नति परीक्षा पास करने के बाद भी क्ल

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 12:30 PM (IST)
स्टेशन मास्टर, गार्ड के लिए योग्य कर्मियों से ट्रैक पर कार्य करवा रहा है पूर्वोत्तर रेलवे
स्टेशन मास्टर, गार्ड के लिए योग्य कर्मियों से ट्रैक पर कार्य करवा रहा है पूर्वोत्तर रेलवे

गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी विभागीय पदोन्नति परीक्षा पास करने के बाद भी क्लर्क, स्टेशन मास्टर और गार्ड नहीं बन पा रहे हैं। संबंधित विभागों के अधिकारी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कर्मचारियों को स्पेयर (विभाग से मुक्त) ही नहीं कर रहे हैं।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर रेलवे के टेक्निकल संवर्ग के 1800 ग्रेड पे वाले ट्रैकमैन और खलासी आदि लगभग 300 रेलकर्मियों ने 2800 ग्रेड पे के लिए विभागीय पदोन्नति परीक्षा पास कर ली है। परीक्षा पास करने के बाद वे कामर्शियल क्लर्क, स्टेशन मास्टर और गार्ड आदि बनने के लिए अर्ह हो गए हैं। इसके बाद भी वे ट्रैक आदि पर कार्य करने को मजबूर हैं। संबंधित विभागों के अधिकारियों का कहना है कि जब कर्मचारियों को स्पेयर कर देंगे तो विभाग का कार्य प्रभावित होगा। रेलवे प्रशासन भी परीक्षा कराने और परिणाम घोषित करने के बाद उन्हें भूल गया है। उनकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है। रेलवे प्रशासन के इस उपेक्षापूर्ण रवैये को लेकर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले रेलकर्मियों में आक्रोश है। उनका कहना है कि जब पदोन्नति ही नहीं देनी थी विभागीय परीक्षा क्यों कराई। विभाग के अधिकारी उन्हें छोड़ने को तैयार ही नहीं हो रहे हैं। सूत्रों के अनुसार पिछली परीक्षा के उत्तीर्ण कर्मचारियों की तैनाती तो हुई नहीं कार्मिक विभाग 159 पदों पर पदोन्नति के लिए फिर से विभागीय परीक्षा की तैयारी कर रहा है।

नरमू ने उठाया था जीएम पीएनएम में मामला

एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) ने पिछले साल तत्कालीन महाप्रबंधक राजीव मिश्र के साथ स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए विभागीय पदोन्नति परीक्षा का मामला उठाया था। महाप्रबंधक के दिशा-निर्देश पर कार्मिक विभाग ने परीक्षा की प्रक्रिया शुरू करा दी। पिछले वर्ष परीक्षा आयोजित हुई, लेकिन आज तक उत्तीर्ण रेलकर्मी पुराने जगह पर ही कार्य कर रहे हैं। नरमू के महामंत्री केएल गुप्त कहते हैं कि रेलवे प्रशासन की उदासीनता के चलते कर्मचारियों को पदोन्नति नहीं मिल पा रही है। इस मामले को महाप्रबंधक के समक्ष रखेंगे। सुनवाई नहीं हुई तो यूनियन धरना-प्रदर्शन को बाध्य होगा।

विभागों से डाटा इकट्ठा कर रहा कार्मिक विभाग

जानकारों का कहना है कि मामला कार्मिक विभाग तक पहुंच चुका है। संबंधित अधिकारी विभागों से डाटा इकट्ठा कर रहे हैं कि किस विभाग ने कितने परीक्षा उत्तीर्ण कर्मचारियों को स्पेयर किया है। डाटा महाप्रबंधक के समक्ष रखा जाएगा। फिर अग्रिम कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

शीघ्र ही दी जाएगी प्रोन्नति : पूर्वोत्तर रेलवे

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव का कहना है कि विभागीय परीक्षा उत्तीर्ण कर्मियों को स्पेयर किया जा रहा है। जल्द ही संबंधित सभी कर्मचारियों को पदोन्नति दे दी जाएगी। इसके लिए महाप्रबंधक ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.