Move to Jagran APP

Coronavirus: गोरखपुर में विशेष सतर्कता, विदेश से आए लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर Gorakhpur News

सीएमओ ने कहा है कि मेरा कोविड केंद्र एप डाउनलोड कर लें और नजदीकी कोरोना जांच केंद्र पर पहुंचे। शासन की तरफ से यूनाइटेड किंगडम और किसी अन्य देश से यूनाइटेड किंगडम होते हुए वापस लौटे लोगों के संबंध विशेष दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 08:30 AM (IST)
Coronavirus: गोरखपुर में विशेष सतर्कता, विदेश से आए लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर Gorakhpur News
कोरोना वायरस संक्रमण का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। ब्रिटेन में फैले कोविड के नए स्वरूप को लेकर गोरखपुर में भी सतर्कता बरती जा रही है। एयरपोर्ट पर ही यात्रियों की एंटीजन किट से जांच की जा रही है। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी ने विदेश से आ रहे लोगों को कोरोना जांच कराने का सुझाव दिया है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल के पास फोरेंसिक लैब व चरगांवा स्वास्थ्य केंद्र में 24 घंटे जांच हो रही है। कोरोना के नए स्‍वरूप को लेकर गोरखपुर में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए तमाम तरह की व्‍यवस्‍था की गई है।

loksabha election banner

इन यात्रियों के संबंध में है विशेष दिशा निर्देश

सीएमओ ने कहा है कि 'मेरा कोविड केंद्र एप डाउनलोड कर लें और नजदीकी कोरोना जांच केंद्र पर पहुंचे। शासन की तरफ से यूनाइटेड किंगडम और किसी अन्य देश से यूनाइटेड किंगडम होते हुए वापस लौटे लोगों के संबंध विशेष दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। यह भी निर्देश दिया गया है कि जो लोग 25 नवंबर के बाद यूनाइटेड किंगडम से वापस आए हैं या 25 नवंबर से आठ दिसंबर के बीच किसी अन्य देश से यूनाइटेड किंगडम होते हुए लौटे हैं तो इसकी सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को अवश्य दें।

विशेष जानकारी के लिए दिया हेल्‍पलाइन नंबर

अगर ऐसे लोगों को खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई हो तो वे अनिवार्य तौर पर कोविड जांच कराएं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5145 से भी संपर्क कर सकते हैं। विशेष जानकारी के लिए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के नंबर 0551-2201796, 0551-2202205 और 0551-2204196 पर भी कॉल कर सकते हैं।

इन नियमों का करें पालन

14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी होने तक अथवा कोविड जांच रिपोर्ट आने तक (दोनों में जो बाद में हो) घर से बाहर नहीं निकलना है।

घर में एक अलग कमरे में रहना है।

अलग शौचालय का इस्तेमाल करना है।

घर में भी हर समय ट्रिपल लेयर्ड मॉस्क का इस्तेमाल करना है।

बार-बार साबुन से हाथ धोएं और एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.