Move to Jagran APP

MMMUT Gorakhpur में 10 स्टार्टअप के साथ शुरू होगा स्किल एंड इंटरप्रेन्योरशिप डेवलेपमेंट सेल

MMMUT Gorakhpur मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने परिसर में स्किल और इंटरप्रेन्योरशिप सेल का गठन कर दिया है। 10 स्टार्टअप से सेल को शुरू करने की योजना है। इसके लिए स्टार्टअप के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 09:50 AM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 07:29 PM (IST)
MMMUT Gorakhpur में 10 स्टार्टअप के साथ शुरू होगा स्किल एंड इंटरप्रेन्योरशिप डेवलेपमेंट सेल
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Startups in MMMUT Gorakhpur: तकनीकी शिक्षा से जुड़े पूर्वांचल के विद्यार्थियों के कौशल और उद्यमिता क्षमता को निखारने के लिए मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने परिसर में स्किल और इंटरप्रेन्योरशिप सेल का गठन कर दिया है। 10 स्टार्टअप से सेल को शुरू करने की योजना है। इसके लिए स्टार्टअप के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। विश्वविद्यालय ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अंत तक इसकी संख्या 30 तक तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सेल से कुल 50 स्टार्टअप जोड़ने की योजना विश्वविद्यालय प्रशासन ने बनाई है। विश्वविद्यालय के मुताबिक सेल प्रधानमंत्री के आह्वान वोकल फार लाेकल के उद्देश्य के साथ कार्य करेगी।

loksabha election banner

इंटरप्रेन्योरशिप डेवलेपमेंट इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, अहमदाबाद से कर रहा करार

स्टार्टअप को विकसित करने में विद्यार्थियों की मदद के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन इंटरप्रेन्योरशिप डेवलेपमेंट इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, अहमदाबाद से करार करने जा रहा है। यह संस्था विद्यार्थियों को स्टार्टअप विकसित करने में तो मदद करेगी ही, साथ ही उन्हें सफल उद्यमी बनाने के टिप्स भी देगी। विश्वविद्यालय ने इस करार को राजभवन में कुलाधिपति के सामने करने की योजना बनाई है। इसकी अनुमति के लिए कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने राजभवन को पत्र लिख दिया है। उन्हें अब कुलाधिपति द्वारा करार की तिथि निर्धारित करने का इंतजार है। स्टार्टअप शुरू करने वाले विद्यार्थियों को अपनी कार्ययोजना तैयार करने और उसे कार्यान्वित करने में किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए विश्वविद्यालय सभी स्टार्टअप को अलग-अलग कार्यालय कक्ष भी उपलब्ध कराएगा।

सूची में शामिल हैं स्पेस से लेकर एआइ तक के स्टार्टअप

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने स्किल और इंटरप्रेन्योरशिप सेल के माध्यम से शुरुआती तौर पर जिन स्टार्टअप को शुरू करने करने में विद्यार्थियों की मदद की योजना बनाई है, उनमें स्पेस टेक्नालाजी से लेकर से एआइ (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) तक के स्टार्टअप शामिल है। एब्योम स्पेस टेक एंड डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड नाम के स्टार्टअप के तहत अंतरिक्ष से जुड़ी उद्यमिता पर कार्य किया जाएगा। फोप्पल ड्रोन टेक प्राइवेट लिमिटेट स्टार्टअप में विद्यार्थी बाजार की मांग के मुताबिक ड्रोन तैयार करेंगे। कोडब्यूज्ड आर्गेनाइनेशन प्राइवेट लिमिटेड स्टार्टअप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित उत्पाद तैयार करेगा। एलाइटेरेट नाम का स्टार्टअप एजुकेशन डेस्टिनेशन पर कार्य करेगा। शंकर फाइबरटेक फाइबर के अत्याधुनिक उत्पाद तैयार करेगा। ऐसी ही पांच अन्य कंपनियों को स्टार्टअप के लिए पंजीकृत किया गया है।

केंद्र और प्रदेश सरकार की मंशा के मुताबिक मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का कौशल और उद्यमिता विकास पर जोर है। इसे ध्यान में रखकर ही स्किल और इंटरप्रेन्योर सेल का गठन किया गया है। सेल को फिलहाल 10 स्टार्टअप से शुरू किया जा रहा है। योजना को सफल बनाने के लिए गुजरात में इंटरप्रेन्योर के विकास में अद्वितीय योगदान करने वाले संस्थान इंटरप्रेन्योरशिप डेवलेपमेंट इंस्टीट्यूट आफ इंडिया से करार की तैयारी है। इसके लिए राजभवन से समय मांगा गया है।

स्टार्टअप की मदद के लिए अहमदाबाद की एक कंपनी से करने जा रहे हैं करार। कुलाधिपति की मौजूदगी में करार की है योजना। राजभवन से विवि ने मांगी है अनुमति। - प्रो. जेपी पांडेय, कुलपति, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.