Move to Jagran APP

UP Board Result 2020 10th and 12th: हाईस्कूल में सात व इंटर में तीन स्कूलों का परिणाम शून्‍य Gorakhpur News

गोरखपुर एवं बस्ती मंडल में हाईस्कूल में सात व इंटरमीडिएट में तीन स्कूलों के परीक्षा परिणाम शून्य फीसद रहे हैं। इनमें भी राजकीय हाईस्कूलों की संख्या सबसे अधिक है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 05:53 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 09:23 AM (IST)
UP Board Result 2020 10th and 12th: हाईस्कूल में सात व इंटर में तीन स्कूलों का परिणाम शून्‍य Gorakhpur News
UP Board Result 2020 10th and 12th: हाईस्कूल में सात व इंटर में तीन स्कूलों का परिणाम शून्‍य Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित हो गया। कई विद्यालयों के लिए यह परिणाम गौरवान्वित करने वाला रहा तो कई में पढ़ाई के स्तर की पोल भी खुल गई। गोरखपुर एवं बस्ती मंडल की बात करें तो हाईस्कूल में सात व इंटरमीडिएट में तीन स्कूलों के परीक्षा परिणाम शून्य फीसद रहे हैं। इनमें भी राजकीय हाईस्कूलों की संख्या सबसे अधिक है।

loksabha election banner

परिषदीय जूनियर हाईस्कूलों से निकलने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग विकास खंडों में राजकीय हाईस्कूलों की स्थापना की गई है। लाखों खर्च की भवन बनाए गए हैं लेकिन पढ़ाने के लिए शिक्षकों का अभाव है। नतीजा शून्य फीसद परिणाम के रूप में सामने आया है। इन स्कूलों की प्रासंगिकता पर भी सवाल खड़े होते हैं, कहीं भी परीक्षार्थियों की संख्या दहाई तक नहीं पहुंच पाई थी। दोनों कक्षाओं में शून्य फीसद परिणाम वाले स्कूलों में सबसे अधिक संख्या देवरिया जिले के स्कूलों की है। गोरखपुर, कुशीनगर व महराजगंज का कोई भी विद्यालय इस श्रेणी में नहीं है।

हाई स्कूल में शून्य फीसद परिणाम वाले स्कूल

उदयराज चौधरी स्मारक इंटर कालेज केरौनी बस्ती, राजकीय हायर सेकेंडरी स्कूल रमवापुर राजा बस्ती, राजकीय हायर सेकेंडरी स्कूल जामडीह संतकबीरनगर, राजकीय हाईस्कूल भरहेचौरा देवरिया, राजकीय हायर सेकेंडरी स्कूल गोनह सूरतपुरा रुद्रपुर देवरिया, राजकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बी पार गौरीबाजार देवरिया, आरबी पब्लिक स्कूल लाहिलपार उर्फ रतनपुरा देवरिया शामिल हैं।

इंटरमीडिएट में शून्य फीसद वाले स्कूल

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इंटर कालेज बढऩी डुमरियागंज सिद्धार्थनगर, श्री पीकेबीएम इंटर कॉलेज परसिया तारा देवरिया, आदर्श बालिका इंटर कॉलेज अहिरौली लाला सलेमपुर देवरिया शामिल हैं।

दो कैदियों ने उत्तीर्ण इंटरमीडिएट की परीक्षा

देवरिया जिला कारागार देवरिया में बंद दो कैदियों ने भी इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है। दोनों कैदी कुशीनगर जनपद के रहने वाले हैं। उनके उत्तीर्ण होने की सूचना जेल अधीक्षक जेपी त्रिपाठी ने उन्हें नेट से देख कर दी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जेल अधीक्षक ने दोनों को शुभकामनाएं दी।

 अभिषेक कुशवाहा पुत्र जितेन्द्र कुशवाहा निवासी मझौवा पटहेरवा कुशीनगर का निवासी है। वह इंटरमीडिएट की परीक्षा बाबू राम कालेज तमकुहीराज कुशीनगर से दिया था। वह गैर इरादन हत्या के मामले में दिसंबर 2019 से जिला कारागार में बंद है। उसने 61.9 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है। दूसरे कैदी खुशबुद्दीन अली पुत्र दिलशाद निवासी खड्डा, कुशीनगर ने राम नरायण इंटर कालेज कठकुइयां कुशीनगर से इंटरमीडिएट की परीक्षा 51.97 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण की है। वह दुष्कर्म के मामले में दिसंबर 2019 से जिला कारागार में बंद है। जेल अधीक्षक ने कहा कि दोनों कैदी अभिषेक कुशवाहा व खुशबुद्दीन ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। अभिषेक प्रथम श्रेणी व खुशबुद्दीन द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुआ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.