Move to Jagran APP

Gorakhpur Coronavirus Updates: गोरखपुर में कोरोना की दूसरी लहर शुरू, एक की मौत- 36 नए मरीज मिले

गोरखपुर में कोरोना वायरस का संक्रमण फ‍िर से बढ़ना शुरू हो गया है। न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंचने के बाद अब पुन प्रतिदिन औसत 40 लोग संक्रमित हो रहे हैं। शनिवार को यहां एक संक्रमित की मौत हो गई और 36 में संक्रमण की पुष्टि हुई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 12:10 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 07:35 PM (IST)
Gorakhpur Coronavirus Updates: गोरखपुर में कोरोना की दूसरी लहर शुरू, एक की मौत- 36 नए मरीज मिले
गोरखपुर में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में कोरोना वायरस का संक्रमण फ‍िर से बढ़ना शुरू हो गया है। शनिवार को यहां एक संक्रमित की मौत हो गई। शनिवार को कोरोना संक्रमण के नमूनों की जांच में 1070 निगेटिव व 36 में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसमें शहर के 17 मरीज हैं। जिले में अब संक्रमितों की कुल संख्या 19760 हो गई। 317 की मौत हो चुकी है। 19055 स्वस्थ हो चुके हैं। 388 सक्रिय मरीज हैं। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि की।

loksabha election banner

इनकी हुई मौत

शहर की रहने वाली 75 वर्षीय महिला किंग जार्ज यूनिवर्सिटी (केजीएमयू), लखनऊ में भर्ती थीं। इस दौरान उनकी मौत हो गई। पांच दिन तक लगातार बढ़ रहे संक्रमितों की संख्या शनिवार को अचानक घट गई। इस माह शुक्रवार को 48 तक यह संख्या पहुंच चुकी थी। फिलहाल इस माह में कोरोना अभी तक नियंत्रण में दिख रहा है। स्वास्थ्य महकमा लगातार मरीजों व उनके संपर्क में आने वालों की जांच कराने के साथ ही निगरानी कर रहा है। किसी भी होम आइसोलेट मरीज की तबीयत खराब होने पर उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। साथ ही उसके संपर्क में आए 20 लोगों की कोरोना जांच कराई जा रही है।

बचाव के नियमों को न भूलें

सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी ने अपील की है कि कोरोना से बचाव के नियमों को न भूलें। कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है, यह केवल कम हो रहा है। इसकी प्रसार दर बहुत ज्यादा है। एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले सभी लोगों में फैल सकता है। इसलिए सावधानी सभी को बरतनी चाहिए। बाजार, बैंक व सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न लगाएं। बहुत जरूरी हो तो ही जाएं। मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी बनाकर रहें। इससे व्यक्ति तो बचेगा ही, समाज भी कोरोना के प्रभाव में नहीं आने पाएगा। जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है। फोरेंसिक लैब व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चरगांवा में 24 घंटे जांच की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। थोड़ा भी संदेह होने पर जांच अवश्य कराएं।

देवरिया में भी एक की मौत, 10 पाजिटिव मिले

उधर, देवरिया जिले में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को मेडिकल कालेज गोरखपुर में भर्ती कोरोना संक्रमित सृष्टि उम्र छह वर्ष निवासी दुबौली की मौत हो गई। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 89 हो गई है। मेडिकल कालेज से आई जांच रिपोर्ट में 10 कोरोना पाजिटिव व 1784 की रिपोर्ट निगेटिव है। जिले में संक्रमितों की संख्या 6461 पहुंच गई है। अभी तक 6211 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। सभी कोरोना संक्रमितों को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिले में सक्रिय केस की संख्या 161 है। अधिक से अधिक कोरोना की जांच हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयास कर रहा है। होम आइसोलेशन में 70 लोग कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी में कोरोना की जांच की गई। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि आज कोरोना से एक की मौत हुई है। कोरोना से सावधान रहने की आवश्यकता है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.