Move to Jagran APP

गोरखपुर में स्थापित होगी एसडीआरएफ की भी यूनिट, पहले से ही काम कर रही एनडीआरएफ की यूनिट

गोरखपुर जिला बहुआपदा प्रभावित क्षेत्र है। इसको देखते हुए जिले में राज्‍य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की यूनिट स्‍थापित करने की कवायद चल रही है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की यूनिट पहले से ही जिले मेंं स्‍थापित है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 12:30 PM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 12:30 PM (IST)
गोरखपुर में स्थापित होगी एसडीआरएफ की भी यूनिट, पहले से ही काम कर रही एनडीआरएफ की यूनिट
गोरखपुर में स्थापित होगी एसडीआरएफ की भी यूनिट। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बहुआपदा से प्रभावित गोरखपुर में अब राष्ट्रीय आपदा मोचक बल (एनडीआरएफ) के साथ ही राज्य आपदा मोचक बल (एसडीआरएफ) की भी एक यूनिट गोरखपुर में स्थापित होगी। यूनिट में 45 जवान रहेंगे। आपदा के दौरान प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के साथ ही जवान समय-समय पर लोगों को आपदा से लडऩे के लिए प्रशिक्षित भी करेंगे। यूनिट के लिए जमीन की तलाश चल रही है।

loksabha election banner

एनडीआरएफ के पास ही जमीन उपलब्‍ध कराने की कोशिश

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एनडीआरफ यूनिट के पास ही एसडीआरएफ को भी जमीन उपलब्ध कराना चाहता है। इस संबंध में जिला प्रशासन को अवगत भी कराया गया है। प्राधिकरण का तर्क है कि यहां से दोनों बलों को कहीं भी पहुंचने में आसानी होगी।

एनडीआरएफ को मिलेगी मजबूती

जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने कहा कि एसडीआरएफ की यूनिट स्थापित करने की कवायद भी चल रही है। एसडीआरएफ की यूनिट स्थापित होने से एनडीआरएफ को और मजबूती मिलेगी। किसी भी तरह की आपदा की स्थिति में दोनों बल मिलकर काम करेंगे और प्रभावी तरीके से बचाव कार्य किया जा सकेगा।

जमीन मिलते ही शुरू हो जाएगी स्‍थापना की प्रक्रिया

एसडीआरएफ के जवान स्कूल सुरक्षा, आपदा प्रबंधन में प्रयोग लाए जाने वाले उपकरणों के संचालन एवं उनकी मरम्मत करने में भी दक्ष होंगे। गौतम गुप्ता ने बताया कि जमीन मिलते ही एसडीआरएफ की यूनिट के की स्थापना का काम शुरू कर दिया जाएगा। भवन निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

चरगांवा में जमीन उपलब्‍ध कराने का सुझाव

उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ की यूनिट के लिए चरगांवा में ही जमीन देने का सुझाव दिया गया है। यहां पहले से एनडीआरएफ है और हर जगह से कनेक्टिविटी भी बेहतर है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर ऐसा क्षेत्र है जो कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित है। बाढ़ के दौरान एनडीआरएफ की टीम ने काफी सहयोग किया, जिससे समय रहते लोगों को राहत उपलब्ध करायी जा सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.