Move to Jagran APP

पंद्रह अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल व कोचिंग संस्थान, कोविड-19 गाइडलाइन का करना होगा पालन

यूपी में पंद्रह अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल व कोचिंग संस्थान खुलेंगे। शिक्षण संस्थाओं को खाेलने से पहले कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूल प्रबंधन से बात करने तथा अभिभावक से अनुमति आदि बिंदुओं को ध्यान में रखकर ही स्थानीय जिला प्रशासन अंतिम निर्णय लेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 04:12 PM (IST)
पंद्रह अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल व कोचिंग संस्थान, कोविड-19 गाइडलाइन का करना होगा पालन
गोरखपुर में 15 अक्‍टूबर के बाद स्‍कूल कालेज खुल सकते हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। शासन के पंद्रह अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल व कोचिंग संस्थानों को खोले जाने का निर्देश देने के बाद शिक्षण संस्थानों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि शिक्षण संस्थाओं को खाेलने से पहले कोरोना संक्रमण को लेकर शहर की स्थिति को देखते हुए और स्कूल प्रबंधन से बात करने तथा अभिभावक से अनुमति आदि बिंदुओं को ध्यान में रखकर ही स्थानीय जिला प्रशासन अंतिम निर्णय लेगा। शिक्षण संस्थाओं को स्कूल व कोचिंग खोलने के दौरान प्रदेश सरकार की गाइड का हर हाल में पालन सुनिश्चित कराना होगा।

loksabha election banner

कोविड-19 के कारण पिछले सात माह से स्कूल व कोचिंग बंद चल रहे हैं। ऐसे में यदि पंद्रह अक्टूबर को शिक्षण संस्थान खुलेंगे तो जहां एक बार फिर लंबे अर्से बाद यहां रौनक लौटेगी वहीं कोरोनाकाल के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच शिक्षण संस्थानों काे संचालित करना व कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करना बड़ी चुनौती होगी।

सीनियर सेक्शन के बच्चों की कक्षाएं चलाने की तैयारी हमलोगों ने पहले से ही कर रखी है। अभिभावक की अनुमति व शासन का दिशा-निर्देश का पालन करते हुए पहले कक्षा-9 से 12 तक के बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। इसके बाद स्थिति सामान्य होने पर नीचे की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। - अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

डीडीयू वार्षिक परीक्षाएं समाप्त

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं गुरुवार को सम्पन्न हो गई। बहुत जल्द काॅपियों का मूल्यांकन शुरू होगा। शैक्षणिक सत्र देर होने से बचाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी में जुटा हुआ है। स्नातक एवं परास्नातक के अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षा संपन्न कराई गई हैं जबकि अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया गया है। परीक्षा सकुशल संपन्न हो जाने पर कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने परीक्षा नियंत्रक डाॅ. अमरेंद्र कुमार सिंह को बधाई दी है और आभार व्यक्त किया है।

50 महाविद्यालयों का परीक्षाफल घोषित

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने 50 महाविद्यालयों के परीक्षाफल घोषित किए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इसमें बीए प्रथम वर्ष, बीकॉम प्रथम वर्ष, बीए द्वितीय वर्ष एवं बीएससी द्वितीय वर्ष के परीक्षाफल शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपना परीक्षाफल देख सकते हैं।

डीडीयू के शिक्षकों की बनी वरिष्ठता सूची

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार करके सभी विभागाध्यक्षों को भेज दी गई है। शिक्षकों से एक महीने के अंदर त्रुटि से संबंधित प्रत्यावेदन मांगे गए हैं। आपत्तियों के निपटारे के बाद अंतिम वरिष्ठता सूची जारी की जाएगी। विश्वविद्यालय में वरिष्ठता सूची नहीं बनने से कई बार विवाद की स्थिति पैदा हुई। नवागत कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने ऐसे पुराने मामलों के संज्ञान में आने के बाद प्राथमिकता के तौर पर वरिष्ठता सूची बनाने का निर्देश दिया है। कुलसचिव डाॅ. ओमप्रकाश ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी कर सूची का अवलोकन करने और यदि किसी शिक्षक को आपत्ति है तो उससे साक्ष्य सहित प्रत्यावेदन देने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.