Move to Jagran APP

जलस्‍तर घटने के बाद भी सरयू का कहर जारी, बालू व मिट्टी की बोरियां डालकर कटान रोकने की कवायद

जलस्‍तर घटने के बाद भी संतकबीरनगर जिले में सरयू नदी का कहर जारी है। कई स्‍थानों पर तेजी से कटान हो रही है। धनघटा क्षेत्र में तुर्कवलिया के पास नदी बिल्‍कुल तटबंध के करीब आ गई है। इससे ग्रामीणों में दहशत है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 12:15 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 12:15 PM (IST)
जलस्‍तर घटने के बाद भी सरयू का कहर जारी, बालू व मिट्टी की बोरियां डालकर कटान रोकने की कवायद
तुर्कवलिया गांव के पास बालू से भरी बोरियां डालकर सरयू नदी की धारा मोडने की कोशिश। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जलस्‍तर घटने के बाद भी संतकबीर नगर जिले में सरयू नदी का कहर जारी है। धनघटा क्षेत्र में तुर्कवलिया के पास एक सप्ताह से सरयू नदी तेजी से कटान कर रही है। इसे रोकने के लिए बाढ़ खंड के अधिकारी दो दिनों से बालू व मिट्टी भरी बोरी डालकर रोकथाम की कवायद कर रहे हैं, लेकिन कटान नहीं थम रही है। सरयू की धारा बांध की तरफ बढ़ रही है। गुरुवार को नदी जहां बांध से सौ मीटर से अधिक दूर थी तो वहीं शुक्रवार को लगभग 50 मीटर ही रह गई है।

loksabha election banner

पांच दिन में तीन सौ मीटर हुई कटान

वर्ष 2013 में तुर्कवलिया के पास जहां कटान हुई थी उसी स्थान पर फिर से पिछले एक सप्ताह से कटान जारी है। हाल यह है कि पांच दिन में सरयू की धारा लगभग 300 मीटर बांध की तरफ आगे बढ़कर इसे अपनी आगोश में लेने के लिए आमादा दिख रही है। विभाग बालू भरी बोरी, बांस के कैरेट, झांवा आदि डालकर रोकथाम में लगा है। क्षेत्रीय निवासी हरीराम ,वीरेंद्र, योगेंद्र ,राजेंद्र, बालेंदर आदि का कहना है कि पहले भी बोरी और बांस से कटान रोकने का प्रयास निरर्थक साबित हुआ है। सभी ने कटान रोकने के लिए बोल्डर डलवाने की मांग की।

अधीक्षण अभियंता ने लिया जायजा

अधीक्षण अभियंता दिनेश सिंह ने दिन में लगभग एक बजे तुर्कवलिया में कटान स्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि नदी का जलस्तर कम होने से कटान थोड़ी तेज हुई है, इसे रोकने के लिए हर स्तर से तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस मौके पर अधिशासी अभियंता अजय कुमार, सहायक अभियंता सतीश चंद्र, अवर अभियंता तेज बहादुर सिंह, मनोज सिंह अर्चना गुप्ता आरिफ अंसारी आदि लोग मौजूद रहे।

विधायक ने दी चेतावनी बांध कटा तो होगा आंदोलन

पूर्व विधायक अलगू प्रसाद चौहान ने तुर्कवलिया पहुंचकर बाढ़ खंड के अधिकारियों से वार्ता की। उन्होंने कहा कि 2013 में तीन सै से अधिक घर नदी में समा गए थे। इस बार फिर कटान का हाल वही दिखने लगा है। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि बांध कटने पर जिम्मेदारों की खैर नहीं होगी। बांध कटा तो बड़ा आंदोलन होगा। इस मौके पर जयराम यादव ,भूअर यादव, केशव राजभर ,पप्पू पहलवान, राजेंद्र शर्मा ,संजय यादव, विक्रम प्रसाद ,जिला पंचायत सदस्य विक्रम प्रसाद आदि लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.