Move to Jagran APP

Coronavirus: गोरखपुर में करोड़ों में पहुंचा सैनिटाइजर का बाजार Gorakhpur News

आमतौर पर डॉक्टरों की क्लीनिक और कुछ चुनिंदा स्कूलों के छात्रों के बैग में रहने वाला सैनिटाइजर अब हर पाकेट में जगह बनाता जा रहा है। महिलाएं अपने पर्स में सैनिटाइजर रखने लगी हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 10:30 PM (IST)
Coronavirus: गोरखपुर में करोड़ों में पहुंचा सैनिटाइजर का बाजार Gorakhpur News
Coronavirus: गोरखपुर में करोड़ों में पहुंचा सैनिटाइजर का बाजार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना से बचाव में इस्तेमाल होने वाले हाथ के सैनिटाइजर का बाजार करोड़ों रुपये में पहुंच गया है। थोक दवा मंडी भालोटिया मार्केट में रोजाना लाखों रुपये के सैनिटाइजर बिक रहे हैं। दो फैक्ट्रियां भी लगातार सैनिटाइजर बना रही हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में जब बाजार और कार्यालय पूरी तरह खुल जाएंगे तो सैनिटाइजर की मांग और बढ़ेगी।

loksabha election banner

दो फैक्ट्रियों में भी हो रहा उत्पादन, लगातार बढ़ती जा रही है मांग

आमतौर पर डॉक्टरों की क्लीनिक और कुछ चुनिंदा स्कूलों के छात्रों के बैग में रहने वाला सैनिटाइजर अब हर पाकेट में जगह बनाता जा रहा है। महिलाएं अपने पर्स में सैनिटाइजर रखने लगी हैं। यहां तक कि लोगों ने अपने घर के बाहर भी सैनिटाइजर रखवाना शुरू कर दिया है ताकि बाहर से आने वालों का हाथ धुला जा सके। गोरखपुर में दो कंपनियां सैनिटाइजर का निर्माण कर रही हैं। इसके अलावा बाहर से भी भारी मात्रा में सैनिटाइजर आ रहा है।

प्रवासियों के आने के बाद बढ़ी मांग

बाहर से जैसे-जैसे लोग अपने घर आ रहे हैं, सैनिटाइजर की मांग में इजाफा होता जा रहा है। फुटकर व्यापारियों का कहना है कि सैनिटाइजर अब लोगों के जीवन का अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

सैनिटाइजर का यह है रेट

सैनिटाइजर बाजार में उसका मूल्‍य भी निर्धारित है। 100 मिलीलीटर वाले सैनिटाइजर की कीमत 50 रुपये है जबकि 200 मिलीलीटर का दाम 100 रुपये है। इसी तरह से 300 मिलीलीटर का दाम 150 रुपये और 500 मिलीलीटर की कीमत 250 रुपये है।

550 रुपये में पांच लीटर

शासन ने पांच लीटर की पैकिंग वाले सैनिटाइजर का अतिकतम खुदरा मूल्य 110 रुपये प्रति लीटर की दर से 550 रुपये निर्धारित किया है। दाम निर्धारित होने से सरकारी, अर्ध सरकारी कार्यालयों, निगमों आदि में सैनिटाइजर रखना आसान हो गया है। हालांकि अब भी कुछ कंपनियां पांच लीटर की पैकिंग पर मनमाना दाम अंकित कर रही हैं।

डिजाइनर पैकिंग की मांग ज्यादा

भालोटिया मार्केट में थोक दवा व्यापारी राजेश तुलस्यान ने बताया कि सैनिटाइजर को लेकर लोगों की जागरूकता बढ़ी है। लोगों ने इसे अपने ड्राइंग रूम में रखना शुरू कर दिया है ताकि बाहर से आने पर इसे हाथ में लगाया जा सके। इस कारण डिजाइनर पैकिंग वाले सैनिटाइजर की मांग तेज है। कंपनी अब पाउच में भी सैनिटाइजर लेकर आ रही है ताकि इसे आसानी से पॉकेट में रखा जा सके। बताया कि सैनिटाइजर खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसमें आइसोप्रोपाइल अल्कोहल की मात्रा 70 फीसद जरूर हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.