Move to Jagran APP

कुशीनगर जिले की स्‍थानीय समस्‍याओं से जुडे सवालों को समाधान तक लेकर गया 'संवाद'

अधिवक्ता संघ अध्यक्ष ओंकारनाथ पांडेय ने टूटी कसया-पडरौना सड़क की मरम्मत नहीं होने की समस्या उठाई। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने जल्द कार्य शुरू कराने का भरोसा दिया। शिक्षक राकेश कुमार तिवारी ने शिक्षकों की पदोन्नति शुरू नहीं होने का सवाल उठाया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 02:32 PM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 02:32 PM (IST)
कुशीनगर जिले की स्‍थानीय समस्‍याओं से जुडे सवालों को समाधान तक लेकर गया 'संवाद'
जागरण विमर्श में विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जटाशंकर त्रिपाठी, डीएम एस राजलिंगम, एसपी सचिन्द्र पटेल व अन्‍य। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कुशीनगर में 30 अक्‍टूबर रायल रेजिडेंसी होटल में आयोजित जागरण विमर्श का समापन खुले सत्र के रूप में तब्दील हो गया। इस सत्र में मंच पर लोगों के सवाल व जिज्ञासाओं के समाधान के लिए विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जटाशंकर त्रिपाठी, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, एसपी सचिन्द्र पटेल, एडीएम प्रशासन देवरिया कुंवर पंकज मौजूद रहे।

loksabha election banner

विद्युत आपूर्ति में अनियमिता को लेकर उठा सवाल

स्वागत की औपचारिकता के पश्चात सत्र की शुरुआत अनियमित विद्युत आपूर्ति की समस्या से हुई। बिरला धर्मशाला के प्रबंधक वीरेंद्र तिवारी, एडवोकेट ओमप्रकाश सिंह ने यह प्रश्न उठाया। इस पर डीएम ने जबाव दिया कि कुछ दिन पूर्व इसकी समीक्षा की गई थी। इसमें आंधी, पानी बरसात के चलते गड़बड़ हुई आपूर्ति व्यवस्था अब दुरुस्त पाई गई है। एक बार पुन: इसकी समीक्षा की जाएगी। यदि कहीं गड़बड़ी होगी तो उसे दुरुस्त किया जाएगा।

टूटी सडकों पर भी उठे सवाल

अधिवक्ता संघ अध्यक्ष ओंकारनाथ पांडेय ने टूटी कसया-पडरौना सड़क की मरम्मत नहीं होने की समस्या उठाई। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने जल्द कार्य शुरू कराने का भरोसा दिया। शिक्षक राकेश कुमार तिवारी ने शिक्षकों की पदोन्नति शुरू नहीं होने का सवाल उठाया तो विधायक ने इसे खारिज करते हुए कहा कि पदोन्नति की तिथि 30 नवंबर तय होनी बताई। पुरानी पेंशन योजना शासन स्तर का विषय होने की बात कही।

बीएसएनएल दूर संचार की सेवा को दुरुस्‍त करने का किया वादा

तमकुहीराज के ओपी सिंह ने बीएसएनएल की ध्वस्त दूर संचार सेवा व सिसवानाहर-तमकुहीराज सड़क का दो-दो बार टेंडर होने के बाद भी निर्माण नहीं शुरू होने की समस्या उठाई। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा कि मामला सीएम के संज्ञान में है। जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा। बीएसएनएल के अधिकारियों से वार्ता कर संचार सेवा भी दुरुस्त कराई जाएगी। सामाजिक कार्यकर्ता राकेश कुमार जायसवाल ने बरसात के पानी के खेतों में लंबे समय तक रुकने के कारण फसल नष्ट होने और आगामी फसलों की बोआई होने में विलंब की समस्या रखी। मुआवजे की मांग की। इस पर जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि इसके लिए सर्वे कराया जाएगा। क्षतिपूर्ति दिलाई जाएगी।

23 हजार किसानों को दी गई फसल नुकसान की क्षतिपूर्ति

ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त कर समस्या का स्थाई समाधान भी किया जाएगा। विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने कहा कि अतिवृष्टि में फसल नुकसान का सर्वे कराया गया है। 33 प्रतिशत से अधिक जहां नुकसान हुआ है। सबको क्षतिपूर्ति दी जा रही है। डीएम ने कहा कि अब तक जनपद में 23 हजार किसानों को फसल नुकसान क्षतिपूर्ति दी जा चुकी है।

अधिवक्‍ता ने सुरक्षा को लेकर उठाए सवाल

कसया थाना क्षेत्र में विगत एक वर्ष में चोरी की अनेक घटनाओं का हवाला देते हुए एडवोकेट अनिल तिवारी ने सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया। एसपी सचिन्द्र पटेल ने घटनाओं का वर्क आउट करने, चोरों को गिरफ्तार कर जेल भेजने और बरामदगी का उल्लेख करते हुए बताया कि पुलिस कार्य कर रही है। सफलता भी मिली है। लोगों को भी सकारात्मकता के साथ अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने व अपराध पर नियंत्रण के लिए पर्यटक थाना व एयरपोर्ट थाना का प्रस्ताव शासन में भेजा गया है। इस पर कार्य भी चल रहा है। जल्द ही कसया को लेकर तीन थाना कार्य करने लगेंगे। जिससे अपराध पर अंकुश लगेगा। लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

विमर्श में उठा कृषि ऋण का मुद्दा

पटहेरवा के कृष्णमुरारी पांडेय ने बैंक द्वारा दिये जाने वाले कृषि ऋण का मुद्दा उठाते हुए सवाल किया कि जब कृषि ऋण जारी करते ही बैंक बीमा कर देता है तो नुकसान पर मुआवजा क्यों नहीं देता। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि यदि ऐसा है तो लाभ दिलाया जाएगा। किसानों को भी अपने अधिकारों को लेकर काफी सजग रहना चाहिए। हम उनकी मदद के लिए बैठे हैं। संवाद सत्र का संचालन दैनिक जागरण गोरखपुर के संपादकीय प्रभारी मदन मोहन ङ्क्षसह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.