Move to Jagran APP

CM ने कहा-प्रदेश के सभी जिलों में होंगे मेडिकल कालेज, मंडल मुख्यालयों में खुलेंंगे सैनिक स्कूल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक मंडल मुख्यालय में सैनिक स्कूल खोलने की योजना पर तेजी से कार्य कर रही है। साथ ही प्रदेश सरकार के पांच साल पूरा होते ही प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कालेज होंगे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 02:51 PM (IST)
CM ने कहा-प्रदेश के सभी जिलों में होंगे मेडिकल कालेज, मंडल मुख्यालयों में खुलेंंगे सैनिक स्कूल
फर्टिलाइजर में नवीन सैनिक स्कूल का शिलान्यास कार्यक्रम में संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। -जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बार के बजट में केंद्र सरकार का देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार प्रत्येक मंडल मुख्यालय में सैनिक स्कूल खोलने की योजना पर तेजी से कार्य कर रही है। गोरखपुर में बनने जा रहा सैनिक स्कूल पूर्वी उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को सैन्य प्रशिक्षण के साथ योग्यतम शिक्षा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मुख्यमंत्री ने खाद कारखाना परिसर में स्किल डेवलपमेंट का बड़ा केंद्र खोलने की भी घोषणा की।

loksabha election banner

यहां-यहां बनेंगे औद्योगिक कलस्‍टर

सैनिक स्कूल के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने प्रदेश में बन रहे एक्सप्रेस वे के जरिये ढांचागत सुविधाओं के विकास की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, बलियालिंक एक्सप्रेस वे के किनारे औद्योगिक क्लस्टर बनाए जाएंगे। इससे स्थानीय स्तर पर नौजवानों को नौकरी, रोजगार मिलेगा। सीएम योगी ने बताया कि साढ़े चार सालों में 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। इसमें 1.20 लाख से अधिक को बेसिक शिक्षा विभाग में ही नियुक्ति मिली है। एक लाख से अधिक युवा पुलिस में भर्ती किए गए हैं।

कभी सिर्फ गोरखपुर मेडिकल कालेज था

स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी पूर्वी उत्तर प्रदेश में एकमात्र मेडिकल कालेज बीआरडी मेडिकल कालेज ही था। सरकार ने देवरिया, कुशीनगर, बस्ती तथा सिद्धार्थनगर में भी मेडिकल कालेज की सौगात दी है। जो जिले रह गए हैं, वहां हम पीपीपी माडल पर मेडिकल कालेज खोलने जा रहे हैं। प्रदेश सरकार के पांच साल पूरा होते ही प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कालेज होंगे। उन्होंने कहा कि गोरखपुर एम्स भी लगभग बनकर तैयार है। इसका विधिवत शुभारंभ अक्टूबर में पीएम मोदी के हाथों कराया जाएगा।

कोरोनाकाल में भी चलता रहा विकास का पहिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता है। यही कारण है कि हमने कोरोनाकाल में भी विकास की गतिविधियों में निरंतरता में कमी नहीं आने दी। कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए विकास कार्य चलते रहे, क्योंकि विकास कार्य ही खुशहाली का आधार हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के प्रबंधन में उत्तर प्रदेश के कार्य बेहतरीन रहे। एक संवेदनशील सरकार के रूप में हम अपने हर नागरिक के साथ खड़े हैं।

कस्तूरबा स्कूलों में बनेंगे एकेडमिक ब्लाक व छात्रावास

जनपद के चौरीचौरा में मिनी आडिटोरियम के साथ ही कैंपियरगंज, पिपराइच, खजनी, ब्रह्मपुर, चरगांवा, खोराबार ब्लाकों में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर में छात्रावास व एकेडमिक ब्लाक का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री ने सैनिक स्कूल के शिलान्यास के साथ ही इन योजनाओं का भी शिलान्यास किया।

दस काश्तकारों को सीएम ने सौंपा मुआवजा राशि का चेक

पर्यटन की ²ष्टि से विकसित हो रहे चिलुआताल के सौंदर्यीकरण योजना के तहत उस क्षेत्र के जिन दस काश्तकारों की भूमि इस योजना में आ रहे हैं उन्हें सीएम ने मुआवजा राशि का चेक सौंपा। मुआवजा राशि पाने वाले काश्तकारों में बाबूलाल, जगतलाल, उमाशंकर, देवन दास, रामा, त्रिलोकीनाथ, रामचेत, ङ्क्षवध्याचल, रामरक्षा तथा चंद्रिका आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.