Move to Jagran APP

वातानुकूलित होंगे रेलवे के रनिंग रूम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर रेलवे के

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 01:26 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 01:26 AM (IST)
वातानुकूलित होंगे रेलवे के रनिंग रूम
वातानुकूलित होंगे रेलवे के रनिंग रूम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय स्टेशन गोरखपुर का गहन निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यात्रियों और कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं का हाल जाना। संरक्षा, सुरक्षा और समय पालन पर विशेष जोर देते हुए साफ-सफाई को और बेहतर बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा, महाप्रबंधक और प्रमुख विभागाध्यक्ष शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें।

loksabha election banner

प्लेटफार्म नंबर एक स्थित कैब-वे से प्रवेश करने के बाद रेलवे बोर्ड अध्यक्ष सीधे रनिंग रूम और क्रू लॉबी गए। विश्रामालय और खानपान व्यवस्था का अवलोकन किया। विश्राम कर रहे लोको पायलटों और गार्डो से बातचीत कर उनकी समस्याओं को ध्यान से सुना। खानपान की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने मौके पर ही लोको पायलटों और गार्डो को मनपसंद भोजन परोसने के लिए निर्देशित किया। साथ ही कुक को प्रशिक्षण करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि रनिंग रूम के प्रति कोई उदासीनता नहीं चलेगी। उदासीनता बरतने वाले कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करें। लोको पायलट और गार्डो की कमी पर उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे में एक लाख कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। जल्द ही लोको पायलट और गार्डो की भी कमी पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे में स्थित समस्त रनिंग रूम को वातानुकूलित कर दिया जाएगा। रनिंग रूम में पौधरोपण करने के बाद वह प्लेटफार्म नंबर नौ पर पहुंच गए। प्रसाधन केंद्र, नवनिर्मित हैंगिंग वेटिंग रूम और फूड प्लाजा और मैकेनाइज्ड लाउंड्री का अवलोकन किया। लिफ्ट के जरिये वह प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंचे। आरपीएफ पोस्ट में सुरक्षा प्रणाली का हाल जाना। सीसीटीवी कैमरे के कार्यप्रणाली से भी अवगत हुए। जनआहार को देखते हुए वह एसी लाउंज में पहुंच गए। वहां टिकट जांच कर्मचारियों, रेलवे सुरक्षा बल, गैंगमैन, कीमैन, गेटमैन, ट्रैक मैन, सफाई कर्मचारियों और कुलियों के प्रतिनिधि मंडल से अलग-अलग वार्ता की। उनकी समस्याओं को सुनने के बाद निस्तरण का आश्वासन भी दिया। अंत में कुली विश्रामालय का भी निरीक्षण किया। देर शाम यांत्रिक कारखाना और ललित नारायण मिश्र रेलवे अस्पताल का भी निरीक्षण किया। साफ-सफाई पर रेलवे प्रशासन की पीठ थपथपाई, साथ ही और बेहतर करने के लिए उत्साह भी बढ़ाया। इस मौके पर महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, मंडल रेल प्रबंधक विजय लक्ष्मी कौशिक और प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर एके सिंह आदि अधिकारी मौजूद थे।

---

दिल्ली से आए हैं बड़े साहब

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष सर्वप्रथम पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा संचालित प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर कार्यालय परिसर स्थित अंत्योदय कल्याण केंद्र पहुंचे। वहां स्मार्ट क्लास में पढ़ रहे निशा, काजल, पूनम, आदित्य, गोलू और संजय आदि छात्रों से रूबरू हुए। उन्होंने पूछा कि आपके यहां कौन आया है। इसपर छोटे बच्चों ने कहा दिल्ली से बड़े साहब आए हैं। बच्चों के इस उत्तर से खुद रेलवे बोर्ड अध्यक्ष भी हंसे बिना नहीं रह सके। केंद्रीय महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष अरुणिमा लोहानी ने अंत्योदय कल्याण केंद्र से प्रभावित होकर इससे भारतीय रेल महिला कल्याण संगठन से जोड़ने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने भारतीय रेलवे महिला कल्याण संगठन की तरफ से एक लाख तथा रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने भारतीय रेलवे की तरफ से एक लाख रुपये की सहयोग राशि प्रदान की। इस मौके पर पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष अलका अग्रवाल व पदाधिकारी मौजूद थीं। अंत्योदय कल्याण केंद्र में गरीब परिवार के 25 बच्चे निश्शुल्क पढ़ते हैं। उन्हें निश्शुल्क नाश्ता, ड्रेस व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। यांत्रिक विभाग के इंजीनियर ही उन्हें पढ़ाते हैं।

---

चंदन का पौध लगाकर किया सप्तऋषि वाटिका का उद्घाटन

प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर कार्यालय परिसर में रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने चंदन और केंद्रीय महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष अरुणिमा लोहानी ने रुद्राक्ष का पौधा लगाकर सप्तऋषि वाटिका का उद्घाटन किया। इसके बाद रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर द्वार गोद ली गई सड़क (रेलवे स्टेशन-रेल म्यूजियम मार्ग) का अवलोकन भी किया। सड़क की साफ-सफाई और आम जनता के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा स्थापित किए गए इज्जतघर को देखकर प्रसन्नता जताई। पर्यावरण के प्रति सजग करने के लिए रेलवे की दीवारों पर की गई चित्रकारी की भी सराहना की। चित्र बनाने वाले को मौके पर ही पांच हजार रुपये का पुरस्कार प्रदान किया। कार्यो से खुश होने के बाद यांत्रिक विभाग की पीठ थपथपाते हुए वह रेलवे स्टेशन के लिए निकल गए। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने उनकी उम्मीदों से भी कहीं ज्यादा कार्य किया है।

---

'लार्ड लारेंस' के बारे में भी लोगों को बताएं

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने रेल म्यूजियम को भी देखा। पूर्वोत्तर रेलवे में चलने वाले पहले इंजन लार्ड लारेंस, 0004 वाइपी स्टीम इंजन तथा स्टीम क्रेन के मॉडल को उत्सुकतापूर्वक देखा। फोटो गैलरी में रखे गए दुर्लभ व ज्ञानवर्धक तस्वीरों का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण सुझाव भी दिया।

---

सुधार ही सफलता और उन्नति का मूल मंत्र

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, प्रमुख विभागाध्यक्षों और वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि गोरखपुर जंक्शन जैसा स्वच्छ, उन्नत सुविधाओं से युक्त और आकर्षक रेलवे स्टेशन शायद ही भारतीय रेलवे में कहीं हो। यहां जैसा सोचा था उससे कहीं और बेहतर कार्य हो रहा है। उन्होंने महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल और उनकी टीम को बधाई दी। साथ ही कहा कि अभी और बेहतर किया जा सकता है। इसके लिए सभी को प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि सुधार ही सफलता एवं उन्नति का मूल मंत्र है। इसके पूर्व महाप्रबंधक ने पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से पूर्वोत्तर रेलवे की कार्यप्रणाली, उपलब्धियों एवं भावी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.