Move to Jagran APP

देवरिया में आरटीपीसीआर लैब का हुआ लोकार्पण, 24 घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया के महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटीपीसीआर लैब का वर्चुअल लोकार्पण किया। कहा कि कोरोना संक्रमण जांच की सुविधा कई जगहों पर नहीं थी। देवरिया समेत प्रदेश के 11 मेडिकल कालेजों में एक साथ सुविधा दी गई है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 02:10 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 02:10 PM (IST)
देवरिया में आरटीपीसीआर लैब का हुआ लोकार्पण, 24 घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट
आरटीपीआर लैब के वर्चुअल लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री का संबोधन सुनते डीएम, सीएमओ, एएसपी व एसपी। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया के महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटीपीसीआर लैब का वर्चुअल लोकार्पण किया। उन्होंने पीएचसी-सीएचसी एप का वर्चुअल शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण जांच की सुविधा कई जगहों पर नहीं थी। देवरिया समेत प्रदेश के 11 मेडिकल कालेजों में एक साथ आरटीपीआर जांच की सुविधा दी गई है। अब 24 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट मिलेगी।

loksabha election banner

मुख्‍यमंत्री ने दी नई जनसंख्‍या नीति के बारे में जानकारी

मेडिकल कालेज के आयुष विभाग के बगल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संबोधन को अधिकारियों ने सुना। मुख्यमंत्री ने नई जनसंख्या नीति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 2021 से 2030 तक के लिए नई जनसंख्या नीति लागू की गई है। मातृ एवं शिशु मृत्युदर में कमी सबसे आवश्यक है। जनसंख्या को गुणात्मक तरीके से नियंत्रित करने का कार्य स्वास्थ्य विभाग करे, जिससे लोगों के स्वास्थ्य में सुधार हो और विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता मिल सके। सीएचसी-पीएचसी एप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस एप के जरिये मरीज व उनके स्वजन को स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी उपलब्ध होगी। बाहर से आए हुए लोगों को एप के जरिए इलाज के लिए नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने में मदद मिलेगी।

एप से पता चल जाएगा कि कहां किस चिकित्‍सक की है तैनाती

एप से किस अस्पताल पर किस चिकित्सक की तैनाती है और योग्यता क्या है, इसका पता चल सकेगा। देवरिया में आरटीपीसीआर लैब तीन जुलाई से शुरू हो गया। अभी तक 199 आरटीपीसीआर जांच की जा चुकी है, जिसमें पांच की रिपोर्ट पाजिटिव आ चुकी है। सीएम ने उदघाटन की औपचारिकता पूरी की। वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मेडिकल कालेज में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, एसपी डा. श्रीपति मिश्र, प्रधानाचार्य डा. आनंद मोहन वर्मा, सीएमओ डा. आलोक पांडेय, एएसपी राजेश सोनकर, डा. एचके मिश्र, डा. पुष्पांक वत्स, सौम्या पांडेय, उमेश मिश्र, अभिनंदन त्रिपाठी, भुनेश्वर सिंह, अभिनंदन त्रिपाठी, महेश्वर पांडेय, विनय कुशवाहा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.