Move to Jagran APP

सिर पर छत, पेट में रोटी से मुस्कराए मुसहर, चार साल में हुआ बदलाव

बीते मार्च माह में कराए गए सर्वे के अनुसार कोई भी मुसहर परिवार ऐसा नहीं मिला है पात्र होते हुए भी जिसके सिर पर अपनी छत न हो। यह बदलाव बीते चार साल में हुआ है। वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया गांवों की तरह मुसहर बहुल गांवों में भी विकास का भरोसा दिया था।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 06:08 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 06:08 AM (IST)
सिर पर छत, पेट में रोटी से मुस्कराए मुसहर, चार साल में हुआ बदलाव
सिर पर छत, पेट में रोटी से मुस्कराए मुसहर, चार साल में हुआ बदलाव

कुशीनगर : कभी भूख, बेबसी और गरीबी के बीच जिंदगी गुजारने को मजबूर मुसहरों के चेहरे पर अब मुस्कान है। उनके सिर पर जहां अपनी छत है, वहीं राशन कार्ड भी है, जिससे उन्हें हर माह गेहूं, चावल और चना मिलता है।

loksabha election banner

बीते मार्च माह में कराए गए सर्वे के अनुसार कोई भी मुसहर परिवार ऐसा नहीं मिला है, पात्र होते हुए भी जिसके सिर पर अपनी छत न हो। यह बदलाव बीते चार साल में हुआ है। वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया गांवों की तरह मुसहर बहुल गांवों में भी विकास का भरोसा दिया था। आज मुसहर बहुल ग्राम पंचायतों में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य केंद्र और स्कूल की सुविधा उन्हें मुख्यधारा में ले आई है।

मुसहर बस्ती के ग्रामीण खुलकर कहते हैं कि योगी सरकार के कारण उनकी जिंदगी में काफी बदलाव आ गया है। सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिलने से जीवन स्तर में अप्रत्याशित सुधार हुआ है। सभी के पास पक्का मकान है तो बिजली विभाग ने जगह-जगह पोल लगाकर इन गांवों में बिजली भी पहुंचा दी है।

जिले में कुल 138 ग्राम पंचायतों में 10,245 मुसहर परिवार हैं। उनकी जनसंख्या 50,387 है। दुदही, कसया, रामकोला, विशुनपुरा, खड्डा विकास खंड में इनकी संख्या अधिक है। दुदही में तो सर्वाधिक 2770 परिवार हैं। जिले में सभी पात्र परिवार को आवास की सुविधा मिल ही गई है। ंवह रोजगार से जुड़ सकें, इसके लिए 10,320 मुसहर परिवारों का मनरेगा जाब कार्ड बनाया गया। स्वच्छ भारत के तहत 10,218 शौचालय बनाए गए। महिलाओं को रसोई के धुएं से निजात दिलाने के लिए 10112 परिवारों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिया गया। ग्रामीण कहते हैं कि सरकार हमारी सामाजिक सुरक्षा का भी ध्यान रख रही। 1458 वृद्धजन, 180 दिव्यांगजन और 417 महिलाएं विधवा पेंशन पा रही हैं। दुदही ठाढ़ीभार की रमावती, राबड़ी देवी, मीरा कहती हैं कि पहले झोपड़ी में रहते थे, अब अपना पक्का मकान है। बिजली है। कसया के कुड़वा दिलीप नगर के श्रीराम मुसहर, विनोद, चंदा, माया, सुभाष, छोटेलाल, सुग्रीव कहते हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हम लोगों को समाज की मुख्यधारा में ला दिया है। हमारे बच्चे स्कूल जा पा रहे हैं। पहले हम यह सोच भी नहीं पाते थे। आज उन्हें छात्रवृत्ति मिल रही है। स्कूल पर ध्यान दिया जा रहा है। कुर्सी-मेज के साथ पानी, शौचालय सभी की व्यवस्था है। आंगनबाड़ी केंद्र खुल गया है। अंत्योदय योजना का लाभ मिल रहा है। दुदही के घुरपट्टी बासगाव के मुसहर राजेंद्र कहते हैं कि जिंदगी में बड़ा बदलाव आ गया। राशन कार्ड के कारण हर माह समय से राशन मिल जाता है। लाकडाउन में भी हमें काम मिला। उसी दौरान मेरा आवास भी बनकर तैयार हो गया है। सौभाग्य योजना से निश्शुल्क बिजली कनेक्शन दिया गया। खड्डा विकास खंड के भेंडी जंगल के चंद्रिका मुसहर कहते हैं कि जीवन ऐसे बदल जाएगा, कभी सोचा नहीं था। 10,414 मुसहर परिवार

9,336 अंत्योदय कार्ड

1,078 पात्र गृहस्थी कार्ड

10,320 जाब कार्ड

10,218 शौचालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.