Move to Jagran APP

मनुष्य के जीवन में दूध की भूमिका अहम

कृषि विज्ञान केंद्र सोहना के तत्वावधान में मंगलवार को विश्व दूध दिवस पर वर्चुअल मीटिग की गई। जिसमें कृषि विज्ञानियों ने पशु पालकों से संवाद स्थापित करते हुए दूध की आवश्यकता एवं महत्व पर चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 06:30 AM (IST)
मनुष्य के जीवन में दूध की भूमिका अहम
मनुष्य के जीवन में दूध की भूमिका अहम

सिद्धार्थनगर : कृषि विज्ञान केंद्र सोहना के तत्वावधान में मंगलवार को विश्व दूध दिवस पर वर्चुअल मीटिग की गई। जिसमें कृषि विज्ञानियों ने पशु पालकों से संवाद स्थापित करते हुए दूध की आवश्यकता एवं महत्व पर चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई।

loksabha election banner

वरिष्ठ विज्ञानी व हेड डा. एलसी वर्मा ने कहा कि मनुष्य के जीवन में दूध की भूमिका अहम होती है। पोषक तत्वों में प्रोटीन, कैल्शियम विटामिन बी 2, पोटेशियम आदि बिदुओं पर महत्वपूर्ण जानकारी दी। वरिष्ठ विज्ञानी पशुपालन डा. डीपी सिंह मनुष्य के जीवन में दूध की आवश्यकता और महत्व के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। डा. प्रदीप कुमार ने चर्चा में दूध और दूध के बने उत्पादों को बारे में पशुपालकों को जागरूक किया। डा. एसएन सिंह ने दूध के क्षेत्र में स्थिरता, आर्थिक विकास, आजीविका और पोषण में कैसे योगदान दें, आदि के बारे में जानकारी दी।

नीलम सिंह ने दूध से बने उत्पाद जैसे घी, दही, मट्ठा, खीर, महिलाएं इससे कैसे अपने दैनिक जीवन में प्रयोग कर आर्थिक लाभ उठा सकती हैं, पर चर्चा की। डा. एसके मिश्रा, डा. मारकंडेय सिंह व सूर्य प्रकाश सिंह ने भी अपनी-अपनी बातें रखीं। किसानों ने भी अपने-अपने प्रश्न रखकर वैज्ञानिकों से सटीक जानकारी प्राप्त की। अर्जुन सिंह यादव सहित, हिमांशु, कुसुम, रामाश्रम मौर्य, ओम प्रकाश उपाध्याय, पवन कुमार चौधरी, रामाशंकर मौर्य, रमाशंकर, कृष्ण लाल वर्मा, मोहम्मद आसिफ, घनश्याम, पंकज, विकास यादव, सूरज सिंह, शिवपूजन वर्मा आदि शामिल हुए। अब बैंक से ऋण लेने में मिलेगी सहूलियत

सिद्धार्थनगर : हाइडिल तिराहा के पास मंगलवार को एसबीआइ की क्षेत्रीय व्यवसायिक कार्यालय का वर्चुअल शुभारंभ हुआ। इस कार्यालय में सिद्धार्थनगर व बलरामपुर की 56 शाखाएं समाहित की गई है। इसके अलावा दोनों जनपद में एक-एक ऋण प्रसंस्करण केंद्र (आरएसीसी) भी संचालित किए जाएंगे। इसके खुलने से ऋण स्वीकृति को तीव्रता मिलेगी।

मुख्य महाप्रबंधक लखनऊ मंडल अजय कुमार खन्ना ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कहा एसबीआइ ने सदैव ही देश के आर्थिक प्रहरी की भूमिका का निवर्हन किया है। समुचित विकास की धारा में भी इस बैंक की महती भूमिका रही है। यह जिले के लीड बैंक के रूप में कार्यरत है। वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक पूर्ण रूप से डिजिटल करने के लक्ष्य को भी पूरा कर लिया गया है। इस कार्यालय को खोलने से सुदूर क्षेत्र की शाखाओं पर नियंत्रण किया जाएगा। बैंक के ग्राहकों को उच्चस्तरीय सेवा भी प्रदान की जाएगी। क्षेत्रीय प्रबंधक के रूप में दिनेश कुमार मिश्रा की नियुक्ति की गई। मुख्य प्रबंधक गिरीश चंद्र, प्रवीण श्रीवास्तव, ओपी अग्रहरि, आशुतोष श्रीवास्तव, प्रबंधक मनोज दुबे आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.