Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीए व एलएलबी में प्रवेश के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी, अब इस त‍िथ‍ियों को होगा प्रवेश

गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूर्व घोषित बीए-एलएलबी प्रवेश कार्यक्रम में संशोधन किया है। साथ ही काउंसिलिंग को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इंटर या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 45 फीसदी अंक ओबीसी के लिए 42 फीसद अंकों के उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 01:15 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीए व एलएलबी में प्रवेश के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी, अब इस त‍िथ‍ियों को होगा प्रवेश
गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीए-एलएलबी प्रवेश कार्यक्रम में संशोधन किया है! - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रहित में एक दिन पूर्व घोषित बीए-एलएलबी प्रवेश कार्यक्रम में संशोधन किया है। साथ ही काउंसिलिंग को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बीए-एलएलबी प्रवेश समन्वयक ने बताया कि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इंटर या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 45 फीसदी अंक, ओबीसी के लिए 42 फीसदी, एसीसी/ एसटी संवर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40 फीसदी अंकों के उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही संबंधित अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2021 तक 22 वर्ष या इससे अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रवेश के समय अभ्यर्थियों को ड्राफ्ट लेकर आना भी अनिवार्य है।

loksabha election banner

बीए-एलएलबी का संशोधित कार्यक्रम

नौ अक्तूबर

अनारक्षित सामान्य वर्ग: (सुबह 09-01:00) 124 अंक या इससे अधिक।

अनारक्षित सामान्य वर्ग विशेष श्रेणी : (सुबह 09-01:00)समस्त अभ्यर्थी कर्मचारी पाल्य, विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी /युद्ध में अपंग, भूतपूर्व सैनिक /कारगिल सहित इत्यादि।

अनारक्षित सामान्य वर्ग प्रतीक्षा सूची : (दोपहर 01:00-04ः00) 108 अंक या इससे अधिक स्थान रिक्त होने पर मेरिट के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा।

आर्थिक रूप से कमजोर : (दोपहर 01:00-02ः00), 120 अंक या इससे अधिक अंक।

आर्थिक रूप से कमजोर : (दोपहर 02:00-04ः00), 100 अंक या इससे अधिक अंक।

10 अक्टूबर

अन्य पिछड़ा वर्ग : (सुबह 09-01:00), 112 अंक या इससे अधिक अंक।

अन्य पिछड़ा वर्ग विशेष श्रेणी : समस्त अभ्यर्थी(सुबह 09-01:00) (कर्मचारी पाल्य, विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी /युद्ध में अपंग, भूतपूर्व सैनिक /कारगिल सहित इत्यादि।)

अन्य पिछड़ा वर्ग प्रतीक्षा सूची : (दोपहर 01:00-04ः00) 94 अंक या इससे अधिक स्थान रिक्त होने पर मेरिट के अनुसार।

अनुसूचित जाति : (सुबह 09-01:00), 98 अंक या इससे अधिक अंक।

अनुसूचित जाति विशेष श्रेणी : समस्त अभ्यर्थी (सुबह 09-01:00) (विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी /युद्ध में अपंग, भूतपूर्व सैनिक /कारगिल सहित इत्यादि।)

अनुसूचित जाति प्रतीक्षा सूची- (दोपहर 01:00-04ः00) 68 अंक या इससे अधिक अंक।

अनुसूचित जनजाति-(दोपहर 01:00-04ः00) सभी अभ्यर्थी (उपर्युक्त वर्ग के विशेष श्रेणी के छात्र-छात्राएं भी सम्मिलित है)

बीकॉम (बैकिंग एंड इश्योरेंस) की आज की कट आफ मेरिट।

सुबह 11ः30-01ः00 बजे आर्थिक रूप से कमजोर छात्र- 78 अंक तक।

छात्रसंघ चुनाव के लिए कमेटी गठित

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव को लेकर कुलपति के मार्गदर्शन में एक कमेटी का गठन किया गया है। चूंकि यह मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है, इसलिए कमेटी द्वारा उच्च न्यायालय, राजभवन और शासन के निर्देश के आलोक में जल्द ही विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर ही विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रसंघ चुनाव को लेकर कोई निर्णय लेगा। विज्ञप्ति जारी कर विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि विश्वविद्यालय में जब भी छात्रसंघ चुनाव होगा, उसमें लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के अध्यादेश का मानक पूरा किया जाएगा। दरअसल विभिन्न छात्र संगठनों द्वारा छात्रसंघ चुनाव को बहाल किए जाने की लंबे समय से मांग की जा रही है। इसे लेकर कुछ छात्रनेताओं ने कुलपति प्रो. राजेश सिंह मुलाकात भी की थी। कुलपति ने इसके लिए कमेटी गठित करने का आश्वासन दिया था। इसी क्रम में यह कमेटी बनाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.