Move to Jagran APP

जालसाज से ग्राहक का 36 हजार रुपये कराया वापस

गोरखपुर : देवरिया में साइबर क्राइम सेल की टीम लगातार साइबर अपराधियों पर नकेल कस रही ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Apr 2018 07:06 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 07:06 PM (IST)
जालसाज से ग्राहक का 36 हजार रुपये कराया वापस
जालसाज से ग्राहक का 36 हजार रुपये कराया वापस

गोरखपुर : देवरिया में साइबर क्राइम सेल की टीम लगातार साइबर अपराधियों पर नकेल कस रही है। रविवार को एक बैंक ग्राहक के खाते से हुई 40 हजार की खरीदारी में से 35800 रुपये वापस कराने में टीम सफल रही। साथ ही बकाया पैसा भी जल्द वापस कराने की बात टीम कह रही है।

loksabha election banner

खामपार थाना क्षेत्र के निवासी अर्जुन यादव के खाते से जालसाजों ने 40 हजार रुपये की आनलाइन खरीदारी कर ली। इसकी जानकारी अर्जुन को हुई तो उसने तत्काल अपने खाते पर रोक लगवाई और फिर एसपी रोहन पी कनय से मुलाकात की। एसपी ने मामले की जांच साइबर क्राइम सेल को सौंपी। जांच में पता चला कि जालसाजों ने एटीएम से रुपये निकालते समय गुप्त कोड व एटीएम कार्ड नंबर देख लिया और एनैपडील के जरिये 40 हजार की आनलाइन खरीदारी कर दी। साइबर क्राइम सेल ने संबंधित कंपनी को मेल कर तत्काल डिलेवरी रोकने को कहा और पूरी जानकारी संबंधित कंपनी को दी। पुलिस के प्रयास से कंपनी ने रविवार को 35,800 रुपये खाते में वापस कर दिया। टीम का कहना है कि अत्याधुनिक साफ्टवेयर के जरिये हम लोग यह भी पता कर लिए हैं कि इसमें कौन-कौन शामिल हैं। उन्हें भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने कहा कि टीम कार्य कर रही है। जल्द ही साइबर अपराधियों को दबोच भी लिया जाएगा।

घर में घुसकर चोरों ने छह लाख का सामान उड़ाया

एक अन्य घटना में तरकुलवा थाना क्षेत्र के ग्राम सिरवनिया में शनिवार की रात चोरों ने एक घर को निशाना बनाया और पचास हजार नगदी समेत छह लाख का सामान उठा ले गए। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने मौके का निरीक्षण किया। साथ ही घटना का पर्दाफाश करने की बात कही। गांव के अशोक लाल श्रीवास्तव के घर के पुरुष सदस्य गेहूं की मड़ाई कराने के लिए गए थे, जबकि परिवार की दो महिलाएं बरामदे में सोई थी। रात को घर में चोर घुस गए और पचास हजार नगदी समेत छह लाख का सामान लेकर चले गए। इतना ही नहीं, चोरों ने पड़ोसी हरेंद्र ¨सह के घर को भी निशाना बनाया, लेकिन चोर सामान नहीं ले जा पाए। जब मड़ाई कर लोग वापस आए तो घर के अंदर का नजारा देख उनके होश उड़ गए। सारा सामान बिखरा पड़ा था। बताया जा रहा है कि अशोक लाल की बेटी की शादी तय है। उसके लिए नगदी समेत अन्य सामान रखे था। हाल के दिनों में चोरी की घटनाओं में इजाफा हो गया है। अभी तक पुलिस एक भी घटना का खुलासा नहीं कर सकी है। इस बाबत थानाध्यक्ष शशांक शेखर राय ने कहा कि छानबीन की जा रही है। जल्द ही घटना का खुलासा कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.