Move to Jagran APP

Saral App: जिस दिन परीक्षा उसी दिन शाम तक आज जाएगा परिषदीय स्कूलों का परिणाम

Saral App परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की योग्यता का आकलन जिस दिन होगा उसी दिन शाम तक रिजल्ट भी आ जाएगा। यह संभव होगा सरल एप के जरिए। लखनऊ में सफलतापूर्वक प्रयोग के बाद शिक्षा विभाग अब इसे प्रदेश के अन्य जनपदों में भी लागू करने की तैयारी में है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 10:05 AM (IST)
Saral App: जिस दिन परीक्षा उसी दिन शाम तक आज जाएगा परिषदीय स्कूलों का परिणाम
शिक्षा विभाग लखनऊ के बाद अब सभी जिलों में सरल एप पर परीक्षाफल अपलोड करवाने जा रहा है।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की योग्यता का आकलन जिस दिन होगा, उसी दिन शाम तक रिजल्ट भी आ जाएगा। यह संभव होगा सरल एप के जरिए। लखनऊ में सफलतापूर्वक प्रयोग के बाद बेसिक शिक्षा विभाग अब इसे प्रदेश के अन्य जनपदों में भी लागू करने की तैयारी में है। इस एप का इसका इस्तेमाल शैक्षिक मूल्यांकन परीक्षा यानी सैट (स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट) में किया जाएगा। सैट में लर्निंग आउटकम के लिए विद्यार्थियों से निर्धारित प्रेरणा सूची पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

loksabha election banner

सैट के जरिए प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों की योग्यता का आकलन करता है विभाग

अभी तक सैट वर्ष में तीन बार आयोजित होते रहे हैं। अब इसे विभाग माहवार आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। यह टेस्ट बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ ओएमआर शीट पर लिया जाएगा। परीक्षा के बाद दो घंटे में शिक्षक ओएमआर शीट की फोटो खींचकर ऐप पर अपलोड करेंगे और एआइ (आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस) की मदद से मिनटों में इसका रिजल्ट आ जाएगा।

स्कूलवार, ब्लाकवार से लेकर राज्यवार एक क्लिक पर सामने होगा रिजल्ट

रिजल्ट स्कूलवार, ब्लाकवार से लेकर राज्यवार एक क्लिक पर सामने होगा। अभी तक सैट की ओएमआर शीट ब्लाक स्तर पर शिक्षक ही जांचते हैं। इसे जांचने के बाद इसके नंबर शीट पर चढ़ाकर भेजते हैं और फिर रिजल्ट तैयार होता है। इसमें लगभग एक महीने का समय लगता है।

क्या है प्रेरणा सूची

प्रदेश सरकार ने कक्षावार विद्यार्थियों के न्यूनतम लर्निंग आउटकम को तय कर दिया है यानी कक्षा एक या दो में पढ़ रहे बच्चों को हिंदी, गणित या अंग्रेजी में न्यूनतम क्या-क्या आना चाहिए। इसके लिए कक्षावार प्रेरणा सूची जारी की गई है। सैट का आयोजन वार्षिक व छमाही परीक्षाओं के अलावा किया जाता है।

अभी तक सैट परीक्षा के रिजल्ट में समय लगता था, लेकिन सरल एप के जरिए अब परीक्षा के दिन ही परिणाम आ जाएगा। विभाग इसे लागू करने की तैयारी कर चुका है। - आरके सिंह, बीएसए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.