Move to Jagran APP

Doctors advice : नियमित करें सफाई, सुरक्षित रहेंगे दांत Gorakhpur News

दैनिक जागरण का लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डाक्‍टर में आम जनता की सुविधा के लिए डाक्‍टरों से निश्‍शुल्‍क परामर्श की व्‍यवस्‍था की गई है। आप भी टेलीफोन से सलाह ले सकते हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 07:20 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 07:20 AM (IST)
Doctors advice : नियमित करें सफाई, सुरक्षित रहेंगे दांत Gorakhpur News
Doctors advice : नियमित करें सफाई, सुरक्षित रहेंगे दांत Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। दंत एवं मुख रोग विशेषज्ञ डा.रश्मि श्रीवास्तव ने कहा कि दांतों की सुरक्षा के लिए दांतों की नियमित साफ-सफाई जरूरी है। सुबह-शाम दोनों समय ब्रश करें। मसूड़े में सूजन होने पर गुनगुने पानी में नमक डालकर दिन में दो से तीन पर कुल्ला करें। साथ ही ठंडा और मीठा खाने से परहेज करें। डा.रश्मि दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डाक्टर में लोगों के सवालों का जवाब दे रहीं थीं। उन्होंने कहा कि जो दवाएं पहले से चल रहीं हैं उसका नियमित सेवन करते रहें। बिना डाक्टर की सलाह के दवा न छोड़ें। छह माह में कम से एक बार अपनी दांतों की जांच अवश्य कराएं।

loksabha election banner

दांतों में सूजन होने पर यह करें उपाय

बड़हलगंज से संजीव कुमार निगम का कहना है कि मेरे दांत में सूजन है। दर्द भी कर रहा है। क्या करें? उन्‍हें बताया गया कि गुनगुने पानी में नमक डालकर दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें। इससे आराम मिलेगा। यदि अधिक परेशानी हो तो लॉकडाउन के बाद दंत रोग चिकित्सक से दिखा लें। वहीं खजनी के रामकृपाल गुप्‍ता का कहना है कि मेरे मुंह में छाला पड़ रहा है। इससे खाने-पीने में परेशानी हो रही है। उन्‍हें बताया गया कि यह पायरिया का मामला है। पेट में कब्ज की वजह से मुंह में छाला पड़ रहा है। इसका सही ढंग से इलाज करना होगा, तभी आराम मिलेगा।

इसका यह है उपाय

इंजीनियरिंग कालेज राेड निवासी आरती तिवारी का कहना है कि मेरा आधा दांत टूटकर निकल गया है। क्या बचा दांत निकलवाना पड़ेगा? डाक्‍टर ने कहा कि जो दांत बचा है उसे जल्द से जल्द निकलवा लीजिए। मसूड़े में सूजन के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर दिन में तीन बार कुल्ला करें। इससे आराम मिलेगा। सोनबरसा सिसवा से संतोष मिश्रा का कहना है कि मेरा बारह साल का बेटा है। उसके दांत में दर्द है। दवा से तत्काल आराम मिल जा रहा है, लेकिन दवा का असर खत्म होते ही दर्द फिर शुरू हो जा रहा है। डाक्‍टर ने कहा कि यदि दूध का दांत है तो उसे निकालना पड़ेगा। यदि पक्का दांत है तो उसका इलाज कर बचाना पड़ेगा। लॉकडाउन के बाद दंत एवं मुख रोग विशेषज्ञ से दिखाकर परामर्श ले लें।

कड़ा खाद्यवस्‍तु खाने में होता है दर्द

तिवारीपुर से अविनाश तिवारी का कहना है कि जब मैं कोई कड़ा चीज खाता हूं तो दांतों में तेज दर्द होता है। क्या करें? उन्‍हें सुझाव दिया गया कि फिलहाल मेडिकेटेड जेल से जिस दांत में दर्द है उसकी मालिश करें। लॉकडाउन के बाद दिखा लें। इसी तरह से हुमायूपुर निवासी विनोद श्रीवास्‍तव का कहना है कि खाना खाते समय ऐसा महसूस हो रहा है कि कुछ गले में अटक गया है। जीभ में भी मोटापान रहता है। उन्‍हें बताया गया कि इस तरह की समस्या समय से खाना न खाने से होती है। आप रात में समय से  हल्का भोजन करें। इसके बाद भी आराम न मिलें तो चिकित्सक से परामर्श लें।

अभी गुनगुना पानी से करें कुल्‍ला

जटाशंकर मोहल्‍ला निवासी प्रीति का कहना है कि मेरी मां की दांतों में दर्द है। आरसीटी चल रहा है, लेकिन लॉकडाउन के कारण वह भी इस समय बंद है। क्या करें? उन्‍हें बताया गया कि फिलहाल गुनगुने पानी में नमक डालकर दिन दो से तीन बार कुल्ला कराएं। आरसीटी अभी पूरा नहीं हुआ है इस कारण यह दिक्कत आ रही है। लॉकडाउन के बाद तत्काल जिस चिकित्सक से इलाज चल रहा है, उसे दिखा लें।

इन्होंने भी लिया परामर्श

तुर्कमानपुर के राजकुमार यादव, गुडिय़ा चतुर्वेदी, गोला बाजार की शुभांगी पाठक, कृष्णानगर के शैलेष ओझा, खजनी के प्रियांशु शर्मा, हरनहीं की अनिता, गीतावाटिका के एमके चौधरी, प्रगति श्रीवास्तव, बड़हलगंज की अंजलि पांडेय, जंगल कौडिय़ा के प्रवेश जायसवाल, शास्त्रीनगर के पीके श्रीवास्तव, पिपराइच के राजन राव, बशारतपुर के रामचंद्र यादव, गीताप्रेस की श्रुति अग्रहरि ने डाक्‍टर से अपनी समस्‍या बताई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.