Move to Jagran APP

आठ लाख रुपये की रेक्टिफाइड स्प्रिट व अपमिश्रित शराब बरामद, चार लोग हुए गिरफ्तार Gorakhpur News

अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान बस्ती पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस के हाथ 800 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट व 325 लीटर अपमिश्रित शराब के साथ ही अवैध शराब का कारोबार करने वाले चार आरोपित भी लगे हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 12:10 PM (IST)
आठ लाख रुपये की रेक्टिफाइड स्प्रिट व अपमिश्रित शराब बरामद, चार लोग हुए गिरफ्तार Gorakhpur News
रेक्टिफाइड स्प्रिट व अपमिश्रित शराब के साथ गिरफ्तार आरोपितों के बारे में जानकारी देते सीओ शेषमणि उपाध्याय। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान बस्ती पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। शराब बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले रेक्टीफाइड स्प्रिट की भारी मात्रा में बरामदगी हुई। पुलिस के हाथ 800 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट व 325 लीटर अपमिश्रित शराब के साथ ही अवैध शराब का कारोबार करने वाले चार आरोपित भी लगे हैं। इनके पास से एक बाइक भी बरामद हुई है।

loksabha election banner

रेक्टिफाइड स्प्रिट व शराब की कीमत आठ लाख रुपये

पकड़े गए कारोबारियों में विनोद राजभर, भजिमन उर्फ कुकुन निवासीगण पिनेसर थाना हर्रैया, गोली राजभर निवासी पिपरी थाना दुबौलिया व राजू गुप्ता उर्फ जरलाहे निवासी नरायनपुर तिवारी थाना हर्रैया शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक बरामद रेक्टिफाइड स्प्रिट व अपमिश्रित शराब की कीमत आठ लाख रुपये है। सीओ हर्रैया शेषमणि उपाध्याय ने बताया कि एसओजी मृत्युजंय पाठक, प्रभारी निरीक्षक हर्रैया विकास यादव, आबकारी निरीक्षक संजय कुमार व प्रभारी सर्विलांस जितेंद्र सिंह की संयुक्त टीम ने एक सूचना के आधार पर पर विभिन्न स्थानों पर कच्‍ची व अपमिश्रित शराब बनाने व बेचने वाले गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की।

सबसे पहले पकड़े गए विनोद राजभर व भजिमन

बताया कि महादेवरी जाने वाली सड़क पर सागौन के बाग के पास से विनोद राजभर व भजिमन उर्फ कुकुन को 65 लीटर अपमिश्रित शराब के साथ गिरफ्तार कर पूछताछ किया गया तो दोनों ने बताया कि वे अपमिश्रित शराब अपने छतों पर छिपाकर रखे हैं। उनकी निशानदेही पर पुलिस पहले विनोद राजभर के घर पहुंची। उसके घर से एक ड्रम में 200 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट बरामद हुआ। इसके बाद भजिमन उर्फ कुकुन के घर की छत से दो गैलन अपमिश्रित शराब कुल 130 लीटर बरामद हुआ। इसके बाद विनोद राजभर ने बताया कि वह अपने ससुराल पिपरी थाना दुबौलिया में ससुर के भाई गोली राजभर के सहयोग से यह काम करता है। अपने क्षेत्र में स्प्रिट से अपमिश्रित शराब तैयार करके अपने साथी भजिमन उर्फ कुकुन के सहयोग से बेचता है। गोली राजभर अपने क्षेत्र में इसे बेचते हैं।

400 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट  व 65 लीटर शराब मिला

इसके बाद पिपरी दुबौलिया में टीम पहुंची। वहां गोली राजभर को पकड़ कर कड़ाई से पूछताछ की तो उसके यहां छप्पर से दो ड्रम में रखा 400 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट व एक गैलन में 65 लीटर अपमिश्रित शराब बरामद हुआ। स्प्रिट कहां से लायी जाती है के सवाल पर आरोपितों ने बताया कि वे स्प्रिट राजू गुप्ता उर्फ जरलाहे निवासी नरायणपुर तिवारी से लेते हैं। इसके बाद पुलिस राजू के घर पहुंची। राजू ने पूछताछ में बताया कि वह दूसरे मकान पर स्प्रिट का काम करता है। उसकी निशानदेही पर दूसरे मकान के अंदर त्रिपाल से ढके एक ड्रम में 200 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट व एक गैलन में 65 लीटर अपमिश्रित शराब बरामद हुआ।

एक लीटर स्प्रिट से बनाते हैं पांच लीटर शराब

पकड़े गए आरोपितों ने बताया कि वे एक लीटर स्प्रिट से पांच लीटर शराब बनाते हैं। इसे 60-70 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचते हैं। राजू गुप्ता पर पहले से ही आबकारी अधिनियम के तहत तीन, विनोद पर पांच, भजिमन उर्फ कुकुन पर आठ मुकदमे दर्ज हैं।


 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.