Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather News: गोरखपुर में बारिश का 51 वर्षों का रिकार्ड टूटा, 24 घंटे में हुई 80.6 मिलीमीटर बारिश

गोरखपुर में पिछले 24 घंटे में 80.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जो पिछले 31 वर्षों में मई की सर्वाधिक है। इससे पहले 1998 में 20 मई को 118 मिलीमीटर बारिश हुई थी। इस बारिश के बाद मई की बारिश का आंकड़ा 51 वर्षों में सर्वाधिक हो गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 07:31 PM (IST)
Gorakhpur Weather News: गोरखपुर में बारिश का 51 वर्षों का रिकार्ड टूटा, 24 घंटे में हुई 80.6 मिलीमीटर बारिश
गोरखपुर में मई में बारिश का 51 वर्ष का रिकार्ड टूट गया। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। अरब सागर के तूफान ‘टाक्टे’ ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के मौसम को बदल दिया। इसने मई में ही मानसूनी बारिश का अहसास करा दिया। पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को हल्की बारिश से शुरू हुआ सिलसिला गुरुवार तक भारी बारिश में बदल गया। बुधवार की देर रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार को दोपहर बाद तक अनवरत जारी रही। दोपहर बाद बारिश रुकी जरूर लेकिन आसमान में छाए बादलों ने धूप को नहीं निकलने दिया। लगातार हुई बारिश ने मई में बारिश का नया रिकार्ड बना दिया। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अनुसार शुक्रवार को भी आसमान में बादलों के जमे रहने का सिलसिला जारी रहेगा। कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा भी होने का पूर्वानुमान है।

prime article banner

24 घंटे के दौरान हुई 80.6 मिलीमीटर बारिश

मौसम विभाग के पैमाने पर पिछले 24 घंटे में 80.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की जा चुकी है, जो पिछले 31 वर्षों में मई की सर्वाधिक बारिश है। इससे पहले 1998 में 20 मई को 118 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई थी। यही नहीं इस बारिश के बाद मई की बारिश का आंकड़ा 51 वर्षों में सर्वाधिक हो गया। मई में अबतबक 170 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पिछले 51 वर्षों में सर्वाधिक है। 

2002 की मई में हुई थी 142 मिलीमीटर बारिश

इसके आसपास बारिश की बात करें तो 2002 की मई में 142 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई थी। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अनुसार बारिश का यह क्रम शुक्रवार तक जारी रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि शुक्रवार को हल्की बारिश होने के ही आसार हैं। 

इसिलए हो रही इतनी बारिश

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि ‘टाक्टे’ के चलते राजस्थान से लेकर दक्षिणी उत्तर प्रदेश तक निम्न वायुदाब क्षेत्र की एक पट्टी बनी हुई है। ऐसी ही एक पट्टी उत्तर बिहार से निकलकर छत्तीसगढ़ तक भी बनी है। दक्षिणी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर एक चक्रवातीय हवा का क्षेत्र बना हुआ है। जम्मू के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। इन्हीं वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनवरत बारिश हो रही है। 

बारिश ने गिराया पारा

लगातार हो रही बारिश और बंगाल की खाड़ी की ओर से चल रही नम पुरवा हवाओं ने गोरखपुर और आसपास का तापमान काफी गिरा दिया है। बुधवार की शाम 28 डिग्री सेल्सियस तो गुरुवार की सुबह 22 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.