Move to Jagran APP

बारिश ने बिगाड़ी गोरखपुर की सूरत; शहरी क्षेत्र के घरों में घुसा पानी, लाखों का नुकसान Gorakhpur News

तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश ने गोरखपुर शहर की सूरत बिगाड़ दी है। कई मोहल्‍लों में लोगों की घरों में बरसात का पानी घुस गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 08:27 AM (IST)
बारिश ने बिगाड़ी गोरखपुर की सूरत; शहरी क्षेत्र के घरों में घुसा पानी, लाखों का नुकसान Gorakhpur News
बारिश ने बिगाड़ी गोरखपुर की सूरत; शहरी क्षेत्र के घरों में घुसा पानी, लाखों का नुकसान Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश से शहर के नालों ने जवाब देना शुरू कर दिया है। रविवार रात हुई बारिश के बाद शहर की सबसे पाश कॉलोनी बेतियाहाता में घरों व गोदामों में पानी घुस गया। इससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। बेतियाहाता से पानी न निकलने के लिए पार्षद ने नाले को गलत डिजाइन से बनाने का आरोप लगाते हुए नगर निगम के अफसरों को कटघरे में खड़ा किया है।

loksabha election banner

बेतियाहाता में हनुमान मंदिर के पास की गली में रविवार रात हुई बारिश का पानी भरने लगा तो लोगों ने घर का सामान सुरक्षित करना शुरू किया। लेकिन जिनके गोदाम हैं उनको जानकारी नहीं हो सकी। सोमवार सुबह जानकारी होने के बाद गोदाम के मालिक पहुंचे तो पता चला कि लाखों का माल पानी में डूबा हुआ है। मनीष ट्रेडर्स के गोदाम में पानी भर जाने के कारण काफी नुकसान हुआ है। राजघाट इलाके में भी जलभराव से दिक्कत हो रही है। मुक्तेश्वर नाथ मंदिर में एक बार फिर बारिश का पानी घुस गया है।

पानी निकला नहीं कि फिर जलभराव

मेडिकल कॉलेज रोड के किनारे की कॉलोनियों में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत है। यहां जलभराव दूर भी नहीं हो पा रहा है कि फिर बारिश के कारण संकट खड़ा हो जा रहा है। शक्तिनगर, शताब्‍दीपुरम, खरैया पोखरा, अशोक नगर, राप्‍तीनगर फेज चार, रेल विहार आदि इलाकों में बारिश के कारण हालात लगातार भयावह होते जा रहे हैं।

तारामंडल रोड पर भी नहीं निकल रहा समाधान

तारामंडल रोड किनारे के मोहल्‍लों में जलभराव दूर करने के लिए बने नाले रविवार रात में भी जवाब दे गए। इन नालों से पानी काफी धीमी गति से निकलने के कारण घंटों जलभराव रहना सामान्‍य बात हो गई है। एक किलोमीटर के दायरे में जलभराव के कारण लोग परेशान हैं।

नंदा नगर इलाके में कीचड़ से आवागमन प्रभावित

नंदा नगर इलाके में जल निगम ने सीवर लाइन डाली है। सीवर लाइन डालने के बाद सड़क न बनने के कारण पूरे इलाके की सड़कें कीचड़ में बदल गई हैं। इससे आवागमन प्रभावित हुआ है।

औसत से 45 फीसद अधिक हो चुकी है जून में बारिश

जून में बारिश का आंकड़ा औसत से काफी आगे चला गया है। इस महीने में अबतक औसत से 45 फीसद अधिक बारिश हो चुकी है। औसत बारिश का मानक 185.5 मिलीमीटर है जबकि एक से 21 जून तक 269.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक कर जारी रहेगा। 24 जून के बाद मध्यम से भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। ऐसे में जून की बारिश के आंकड़े में भारी बढ़ोत्तरी की संभावना बनी हुई है।

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि राजस्थान से लेकर दक्षिणी उत्तर प्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। अगले दो दिन में यह और मजबूत होगा। ऐसे में अगले दो दिन तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद हिस्से में बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है लेकिन उसके बाद मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। शनिवार की शाम से रविवार की शाम तक गोरखपुर में 21.9 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। बारिश की वजह से आद्र्रता का प्रतिशत 70 से 90 प्रतिशत के बीच बना रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.