Move to Jagran APP

त्‍योहारों पर राह आसान करेगा रेलवे, गोरखपुर के रास्ते इन रूटों पर चलाई जाएंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें

रेलवे बोर्ड ने पांच और पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। यह ट्रेनें विभिन्न रूटों पर एक-एक फेरा में चलाई जाएंगी। तीन स्पेशल ट्रेनें गोरखपुर के रास्ते चलाई जाएंगी। दो ट्रेनें छपरा रूट पर चलेंगी। इसके अलावा भी कई अन्‍य स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 10:05 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 11:14 AM (IST)
दीपावली और छठ को देखते हुए रेलवे कई पूजा स्‍पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। दीपावली पर्व पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड ने पांच और पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। यह ट्रेनें विभिन्न रूटों पर एक-एक फेरा में चलाई जाएंगी। तीन स्पेशल ट्रेनें गोरखपुर के रास्ते चलाई जाएंगी। दो ट्रेनें छपरा रूट पर चलेंगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार इन ट्रेनों में सिर्फ आरक्षित श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे। कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति मिलेगी।

loksabha election banner

राहत

  • 10 से 23 नवंबर तक कटिहार से आनंद विहार के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन
  • आठ से 23 नवंबर तक सहरसा से आनंदविहार के बीच चलेगी साप्ताहिक

चलने वाली पूजा स्पेशल ट्रेनें 

  • 05374 टनकपुर- नरकटियागंज स्पेशल। यह ट्रेन सीतापुर के रास्ते गोरखपुर से रात 11 बजे छूटकर कप्तानगंज होते हुए दूसरे दिन सुबह 3.30 बजे नरकिटयागंज पहुंचेगी। 
  • 05072 लखनऊ जंक्शन- बगहा स्पेशल रवाना होगी। यह ट्रेन बस्ती के रास्ते गोरखपुर से रात 12.00 बजे छूटकर कप्तानगंज होते हुए दूसरे दिन सुबह 3.30 बजे बगहा पहुंचेगी। 
  • 05171 मंडुवाडीह-बेतिया स्पेशल रात 10.00 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन भटनी होते हुए दूसरे दिन गोरखपुर से सुबह 5.35 बजे छूटकर कप्तानगंज होते हुए 9.30 बजे बेतिया पहुंचेगी।

यह ट्रेनें भी देंगी राहत

इसके अलावा एक ट्रेन कटिहार और आनंदविहार के बीच 10 से 23 नवंबर तक तथा दूसरी सहरसा और आनंदविहार के बीच 8 से 23 नवंबर तक चलाई जाएगी। सभी कोच आरक्षित होंगे।

04424 आनंदविहार टर्मिनस- कटिहार स्पेशल 10 से 22 नवंबर तक रोजाना दोपहर बाद 3.20 बजे रवाना होगी। कानपुर के रास्ते दूसरे दिन गोरखपुर से सुबह 6.00 बजे से छूटकर रात 7.55 बजे कटिहार पहुंचेगी।

04423 कटिहार-आनन्दविहार टर्मिनस स्पेशल 11 से 23 नवंबर तक रोजाना रात 10.45 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन छपरा के रास्ते दूसरे दिन गोरखपुर से दोपहर 12.35 बजे से छूटकर रात 2.55 बजे आनंदविहार टर्मिनस पहुंचेगी।

04432 आनंदविहार टर्मिनस- सहरसा स्पेशल 8 से 22 नवंबर तक प्रत्येक रविवार को सुबह 11 बजे से रवाना होगी। यह ट्रेन मुरादाबाद के रास्ते गोरखपुर से रात 12.15 बजे छूटकर दूसरे दिन सुबह 11.30 बजे सहरसा पहुंचेगी।

चेन पुलिंग की घटनाओं पर लगाएं अंकुश

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने बैठक कर सिग्नल एवं दूर संचार तथा सुरक्षा विभाग की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता करने पर जोर देते हुए चेन पुलिंग की घटनाओं पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए निर्देशित किया। समीक्षा के दौरान महाप्रबंधक ने दोनों विभागों के कार्य कलापों पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग केबिल कटने की घटनाओं को रोकने के लिए रूट लोकेटर का उपयोग करें। ई डास (ड्राइंग अप्रूवल सिस्टम) पर काम करने पर बल देते हुए कहा कि ई आफिस के लिए नेट की स्पीड बढ़ाएं। उन्होंने बताया कि सिग्नल वर्कशाप में बनी प्वाइंट मशीन की आपूर्ति दूसरे जोन में भी की जा रही है। यह पूर्वोत्तर रेलवे की उपलब्धि है। समीक्षा के उपरांत महाप्रबंधक ने संबंधित विभागाध्यक्षों और अधिकारियों के साथ परिचालन, संरक्षा, चिकित्सा, यांत्रिक, कार्मिक व सिग्नल एवं दूर संचार विभाग का निरीक्षण किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.