Move to Jagran APP

Indian Railway: संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे का अहम निर्णय, एसी कोच के यात्रियों को मिलेगी और ज्यादा ताजी हवा

कोरोना काल में यात्रियों को राहत देने के उद्देश्य से रेलवे प्रशासन ने बोगियों में लगे एसी सिस्टम को और उन्नत कर दिया है। एसी के जरिये बोगियों में अब यात्रियों की संख्या के सापेक्ष सामान्य से 10 फीसद अधिक ताजी हवा प्रवेश करेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 08:40 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 06:59 PM (IST)
Indian Railway: संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे का अहम निर्णय, एसी कोच के यात्रियों को मिलेगी और ज्यादा ताजी हवा
यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे कई कदम उठा रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को अब और ज्यादा ताजी हवा मिलेगी। ऐसे में यात्री पहले से कहीं अधिक तरोताजा महसूस करेंगे। कोरोना काल में यात्रियों को राहत देने के उद्देश्य से रेलवे प्रशासन ने बोगियों में लगे एसी सिस्टम को और उन्नत कर दिया है। एसी के जरिये बोगियों में अब यात्रियों की संख्या के सापेक्ष सामान्य से 10 फीसद अधिक ताजी हवा प्रवेश करेगी।

loksabha election banner

नए सिस्टम के तहत एसी बोगियों में .25 मीटर क्यूब प्रति मिनट प्रति यात्री की जगह .35 मीटर क्यूब प्रति मिनट प्रति यात्री ताजी हवा प्रवेश कर रही है। दरअसल, बढ़ते संक्रमण में सांस के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। एसी बोगियों में पर्याप्त ताजी हवा नहीं होने से कई यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होती है। लोग घुटन महसूस करते हैं। बोगी के अंदर संक्रमण फैलने की भी आशंका बनी रहती है। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को पर्याप्त ताजी हवा उपलब्ध कराने के लिए कोचों के एसी सिस्टम में बदलाव किया है।

एसी कोचों में संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे के उपाय

  • पूरी तरह सैनिटाइज होती हैं सभी वातानुकूलित बोगियां
  • बोगियों से हटा दिए गए हैं पर्दे, नहीं मिल रहा बेडरोल
  • यात्रियों को दी जा रही खानपान की सिर्फ पैक्ड सामग्री
  • वाश बेसिन में टोटियों की जगह लगाए जा रहे टैप
  • टॉयलेट में हाथ धाने के लिए एल्कोहलयुक्त हैंडवाश
  • ओबीएचएस सिस्टम के तहत कोचों में चल रहे सफाईकर्मी
  • क्लीन ट्रेन स्टेशनों पर हो रही टॉयलेट की समुचित सफाई

यात्रियों की सुविधा के लिए सभी तरह के एसी कोचों में यह व्यवस्था की जा रही है। यात्रियों को पर्याप्त ताजी हवा मिलेगी। यह सुविधा सिर्फ कोरोना काल तक ही उपलब्ध कराई जाएगी। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे

मुंबई जाने वाली नई स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग शुरू

गोरखपुर से मुंबई जाने वाली नई स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। इन ट्रेनों में भी सिर्फ आरक्षित टिकट ही बुक हो रहे हैं। वेटिंग टिकट पर यात्रा की मनाही है। नई घोषित ट्रेनों का संचालन 28 सितंबर से शुरू होगा। तीनों ट्रेनें आनंदनगर-बढ़नी-गोंडा के रास्ते चलाई जाएंगी। फिलहाल, गोरखपुर से बनकर कुल नौ स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। इन ट्रेनों में चार मुंबई जाती हैं। नई ट्रेनों के चल जाने से पूर्वांचल के लोगों को राहत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.