Move to Jagran APP

शुरू हुआ रेलवे का आइसोलेशन वार्ड, रक्षक कोचों में भर्ती हुए कोरोना के मरीज Gorakhpur News

कोरोना वायरस के मरीजों के लिए रेलवे का आइसोलेशन वार्ड शुरू हो गया है। इसके रक्षक कोचों में कोरोना के मरीज भर्ती होने शुरू हो गए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 02:09 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 03:13 PM (IST)
शुरू हुआ रेलवे का आइसोलेशन वार्ड, रक्षक कोचों में भर्ती हुए कोरोना के मरीज Gorakhpur News
शुरू हुआ रेलवे का आइसोलेशन वार्ड, रक्षक कोचों में भर्ती हुए कोरोना के मरीज Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के इंजीनियरों की मेहनत रंग लाने लगी है। आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार रक्षक कोच संक्रमित लोगों की रक्षा में जुट गए हैं। वाराणसी मंडल के मऊ स्टेशन यार्ड में खड़ा रक्षक कोच कोरोना संक्रमित मरीजों की भर्ती करने वाला देश का पहला आइसोलेशन वार्ड बन गया है। फिलहाल, इस कोच में 32 मरीजों का इलाज चल रहा है।

prime article banner

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए मऊ के अलावा गोरखपुर के नकहा, वाराणसी सिटी, गोंडा, बरेली सिटी, मंडुआडीह, बलिया, गाजीपुर सिटी, आजमगढ़, नौतनवां, फर्रूखाबाद, भटनी, बहराइच व कासगंज सहित 14 स्टेशनों पर रक्षक कोच की रेक हैं। प्रत्येक कोच में मरीजों के लिए आठ केबिन हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के कारखानों में कुल 217 रक्षक कोच तैयार किए गए हैं। ललित नारायण मिश्र रेलवे अस्पताल में भी 200 बेड के आइसोलेशन वार्ड की सुविधा उपलब्ध है। रेलवे अस्पताल में 142 मरीज भर्ती किए गए हैं। 116 डिस्चार्ज हो गए हैं। 20 का इलाज चल रहा है।

रक्षक कोच में भी वाईफाई

रेलवे ने रक्षक कोचों में भी निश्शुल्क वाईफाई की सुविधा देने का निर्णय लिया है, ताकि मोबाइल का नेटवर्क लगातार चलता रहे। मरीज, परिजनों से आसानी से बात कर सकें और समय का सदुपयोग कर सकें। मऊ के रक्षक कोच में भर्ती मरीजों को वाईफाई की सुविधा दी गई है।

रेल लाइनों को दुरुस्त करेंगे मनरेगा मजदूर

पूर्वोत्तर रेलवे की लाइनों को अब ठीकेदार की मशीनें नहीं बल्कि मनरेगा के मजदूर दुरुस्त करेंगे। रेलवे प्रशासन लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में घर पहुंचे प्रवासियों को ही नहीं बल्कि पहले से पंजीकृत मनरेगा मजदूरों को भी रोजगार मुहैया कराएगा। वाराणसी मंडल के मैरवा-जीरादेई रेलमार्ग पर मनरेगा मजदूरों ने कार्य करना आरंभ कर दिया है। कई छोटे स्टेशनों पर खडंजा आदि के कार्य मनरेगा मजदूर ही कर रहे हैं। लखनऊ मंडल ने भी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए नौ रेल खंडों पर मिट्टी के कार्य चिन्हित किए गए हैं। जिसमें बस्ती जनपद में बभनान से मुंडेरवा के बीच रेल लाइन की सफाई, सिद्धार्थनगर जिले में बढऩी से त्रिलोकपुर के बीच मिट्टी के कार्य तथा महराजगंज जनपद में आनंदनगर से लेहड़ा देवी मंदिर तक मिट्टी के कार्य मनरेगा मजदूरों से कराया जाना प्रस्तावित है। इन कार्यों के लिए रेलवे के इंजीनियर जिला प्रशासन के सहयोग से मनरेगा मजदूरों की सूची तैयार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.