Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से सतर्क हुआ रेलवे प्रशासन, ट्रेनों में बेडरोल का अभी करना होगा इंतजार

वातानुकूलित श्रेणी में सफर करने वाले रेल यात्रियों को अभी अपने साथ बेडरोल लेकर चलने से मुक्ति नहीं मिलेगी। उन्हें अपने साथ बेडरोल का बैग लेकर चलना ही पड़ेगा। तेजी के साथ बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को बेडरोल देने की तैयारी रोक दी है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 02:10 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 02:10 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते संक्रमण से सतर्क हुआ रेलवे प्रशासन, ट्रेनों में बेडरोल का अभी करना होगा इंतजार
कोरोना के बढ़ते संक्रमण से सतर्क हुआ रेलवे प्रशासन, ट्रेनों में बेडरोल का अभी करना होगा इंतजार। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। वातानुकूलित श्रेणी में सफर करने वाले रेल यात्रियों को अभी अपने साथ बेडरोल (कंबल, चादर, तकिया और तौलिया आदि) लेकर चलने से मुक्ति नहीं मिलेगी। उन्हें अपने साथ बेडरोल का बैग लेकर चलना ही पड़ेगा। तेजी के साथ बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को बेडरोल देने की तैयारी रोक दी है। अब स्थिति सामान्य होने के बाद ही बेडरोल दिए जाएंगे।

loksabha election banner

रेलवे ने की थी बेडरोल देने की तैयारी

स्थिति सामान्य होने और ठंड बढ़ने के साथ रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बेडरोल देने की तैयारी शुरू कर दी थी। बोर्ड को रिपोर्ट भी भेज दी गई थी। बेडरोल के पांच हजार पैकेट खरीदने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई थी। लेकिन कोविड ने एक बार फिर से रेलवे प्रशासन को बैकफुट पर ला दिया है। दरअसल, 23 मार्च 2020 को लाकडाउन के साथ ही बेडरोल रेलवे के लाउंड्री में रख दिए गए। एक जून 2020 से स्पेशल के रूप में ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया।

कोरोना की वजह से रोकी गई वेडरोल देने की योजना

सुरक्षा का हवाला देते हुए रेलवे बोर्ड ने वातानुकूलित कोचों से बेडरोल और पर्दे हटा लिया। इसके बाद आज तक यात्रियों को बेडरोल उपलब्ध नहीं कराया गया। जबकि, करोड़ो के कंबल, चादर और तकिया कंडम होने के कगार पर हैं। गोरखपुर स्थित मैकेनाइज्ड लाउंड्री में ही 55 हजार और 15 हजार कंबल पड़े हुए हैं। इनकी उम्र दो साल भी पूरी हो गई है। हालांकि, स्थिति सामान्य होने के बाद यात्रियों ने बेडरोल की मांग शुरू कर दी थी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते बेडरोल देने की तैयारी अभी रोक दी गई है।

14 और 16 को निरस्त रहेगी नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस

दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल में तीसरी लाइन बिछ रही है। इसके चलते विभिन्न तिथियों में कुछ ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार दुर्ग से चलने वाली 18201 नंबर की दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस 12 एवं 14 जनवरी को तथा नौतनवा से चलने वाली 18202 नंबर की नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस चलने वाली14 एवं 16 जनवरी को निरस्त रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.