Move to Jagran APP

अब 120 दिन पहले बुक होंगे स्पेशल और सुविधा ट्रेन के टिकट

रेल यात्री अब 120 दिन पहले ही टिकट बुकिंग करा सकते हैं। रेलवे बोर्ड ने ऐसी व्यवस्था रेल यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए की है। यदि यह व्यवस्था सफल रही तो रेलवे बोर्ड इसे और आगे तक बढ़ा सकता है। बरहाल, रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 03:00 PM (IST)
अब 120 दिन पहले बुक होंगे स्पेशल और सुविधा ट्रेन के टिकट
अब 120 दिन पहले बुक होंगे स्पेशल और सुविधा ट्रेन के टिकट

गोरखपुर : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे प्रशासन ने त्योहारों से पहले उन्हें एक और सुविधा प्रदान की है। अब यात्री स्पेशल और सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन में भी 120 दिन पहले आरक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए समस्त जोनल रेलवे को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड ने इस नई व्यवस्था को प्रयोग के आधार पर 14 जुलाई 2019 तक लागू किया है। यात्रियों को यह सुविधा रास आई तो इस व्यवस्था को आगे भी बढ़ा दिया जाएगा। फिलहाल, यात्री सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह 120 दिन पहले से आरक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। पूर्व की भांति टिकट में उन्हें सुविधा और स्पेशल ट्रेन का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। टिकटों का निरस्तीकरण सामान्य आरक्षित टिकटों की तरह ही होगा। रेलवे बोर्ड ने समस्त जोनल रेलवे को इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए निर्देशित किया है।

विभागीय जानकारों का कहना है कि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन गर्मी की छुट्टियों में और त्योहारों में बड़ी संख्या में स्पेशल और सुविधा ट्रेनें संचालित करता है। महीनों पहले इन ट्रेनों की घोषणा होने के बाद भी यात्री आरक्षित टिकट नहीं ले पाते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में ही दशहरा, दीपावली और छठ पर्व के लिए अभी से स्पेशल ट्रेनों की घोषणा होने लगी हैं। ऐसे में अब यात्रियों को इस नई व्यवस्था की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों के आरक्षित टिकट 120 दिन और तत्काल टिकट ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले बुक होते हैं।

---

तो स्पेशल ट्रेनों में भी

दलालों की सेंधमारी

रेलवे बोर्ड ने स्पेशल और सुविधा ट्रेनों में यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुविधा प्रदान की है। लेकिन इसके साथ ही इन ट्रेनों में भी दलालों की सेंधमारी शुरू हो जाएगी। वैसे भी सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही सभी कंफर्म टिकट बुक हो जा रहे। अब स्पेशल और सुविधा ट्रेनों के कंफर्म टिकट भी बुकिंग शुरू होते ही बिक जाएंगे। यात्रियों की परेशानी जस की तस बनी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.