Move to Jagran APP

Good News: गोरखपुर में कल खुलेगा रेल म्यूजियम, तैयारी पूरी

प्रशासन 24 नवंबर से गोरखपुर का रेल म्यूजियम खोलने जा रहा है। म्यूजियम पहुंचने वाले लोगों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। गेट पर पूरी जांच के बाद ही अंदर जाने की अनुमति मिलेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 11:35 AM (IST)
Good News: गोरखपुर में कल खुलेगा रेल म्यूजियम, तैयारी पूरी
गोरखपुर का रेल म्‍यूजियम मंगलवार को खुलने जा रहा है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। रेल म्यूजियम के खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने 24 नवंबर से म्यूजियम खोलने की तैयारी पूरी कर ली है। हालांकि, म्यूजियम पहुंचने वाले लोगों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। गेट पर पूरी जांच के बाद ही अंदर जाने की अनुमति मिलेगी।

loksabha election banner

गेट पर ही लगेगा थर्मल सेंसर, 99 से पारा ऊपर होगा तो गिर जाएगा बूम

बच्चों की सुरक्षा के लिए झूलों में एंटी माइक्रोबल कोटिंग की गई है। इसके लग जाने से बच्चे बिना संक्रमण के आराम से झूला झूल सकेंगे। म्यूजियम को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए गेट पर सेंसर आधारित थर्मल स्कैनर लगाया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति का तापमान 99 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होगा तो स्कैनर का बूम अपने आप गिर जाएगा। बूम गिर जाने पर संबंधित व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। संग्रहालय, ट्वाय ट्रेन, खानपान कोच और स्टालों को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया है।

झूलों में लगेगा एंटी माइक्रोबल कोटिंग, आराम से मस्ती कर सकेंगे बच्चे

रोजाना सैनिटाइज किया जाएग। हैंडल, सिटकनी, खिड़कियों और सीटों के हाथ रखने वाले जगहों पर कापर की कोटिंग की जा रही है। ताकि, संक्रमण पर पूरी तरह अंकुश लगाया जा सके। यहां जान लें कि कापर पर संक्रमण का असर कुछ समय बाद ही समाप्त हो जा जाता है। वाश बेसिन की टोटियों को बदल दिया गया है।  टिकट बिक्री के लिए पूरा जोर डिजिटल पेमेंट पर ही रहेगा। हालांकि रुपये देकर भी टिकट खरीदने की व्यवस्था रहेगी। रुपयों को सैनिटाइज करने की व्यवस्था की जाएगी।

खुल चुका है सेयद मोदी रेलवे स्टेडियम और लाइब्रेरी

खिलाड़ियों की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम को खोल दिया है। रोजाना सैकड़ों खिलाड़ी कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए अभ्यास करते हैं। रेलवे प्रशासन ने कार्मिक विभाग स्थित लाइब्रेरी को भी खोल दिया है। रेलकर्मी कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए लाइब्रेरी में मनपसंद पुस्तकों का अध्ययान कर सकते हैं। लाइब्रेरी से पंजीकृत रेलकर्मी घर बैठे पुरस्तकों का चयन कर सकते हैं। इसके लिए लाइब्रेरी प्रशासन ने पुस्तकों को आनलाइन कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.