Move to Jagran APP

गोरखपुर में बनकर तैयार हुई पूर्वांचल की पहली मल्टीलेवल पार्किंग, एक नवंबर से शुरू होगी

Multilevel parking in gorakhpur गोरखपुर में 43 करोड़ रुपये की लागत से मल्टीलेवल पार्किंग बनकर तैयार है। इस शुभारंभ एक नवंबर से होगा। शुरू के पांच द‍िन तक पार्किंग शुल्‍क नहीं लगेगा। मंगलवार को अध‍िकार‍ियों ने इस पार्किंग का ट्रायल भी किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 02:02 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 09:02 AM (IST)
गोरखपुर में बनकर तैयार हुई पूर्वांचल की पहली मल्टीलेवल पार्किंग, एक नवंबर से शुरू होगी
गोरखपुर में मल्टीलेवल पार्किंग एक नवंबर से शुरू होगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Multilevel parking in gorakhpur: दीपावली में शहरवासियों को गोलघर में मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात मिलेगी। धनतेरस से लेकर दीपावली तक की खरीदारी करने गोलघर आने वाले लोगों को गाड़ी खड़ी करने की चिंता से मुक्ति मिल सकेगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने जलकल परिसर में बनी पार्किंग का ट्रायल पूरा कर लिया है। एक नवंबर से इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। अच्छी बात यह है कि प्राधिकरण ने एक से पांच नवंबर तक गाड़ी खड़ी करने के लिए कोई पार्किंग शुल्क न लेने का फैसला किया है। इसके बाद जीडीए के कर्मचारी निर्धारित शुल्क वसूल करेंगे।

loksabha election banner

एक साथ खड़ी हो सकेंगी 305 चार पहिया गाड़ियां, किया गया ट्रायल

जलकल परिसर में जीडीए की ओर से करीब 43 करोड़ रुपये की लागत से मल्टीलेवल पार्किंग सह व्यावसायिक कांप्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है। इसमें भूतल, प्रथम एवं द्वितीय तल पर व्यावसायिक कांप्लेक्स बनाया जा रहा है। शासन से इसके लिए बजट मंजूर हो चुका है और जल्द ही इसका काम भी तेज हो जाएगा। तृतीय, चतुर्थ, पंचम तल एवं टेरिस पर पार्किंग हो सकेगी। दूसरे तल के कुछ हिस्से में भी पार्किंग हो सकेगी। भविष्य में बेसमेंट में भी पार्किंग की अनुमति दी जाएगी। मंगलवार को जीडीए के अधिशासी अभियंता मुकेश अग्रवाल, सहायक अभियंता जेपी श्रीवास्तव ने चार पहिया वाहन को टेरिस तक ले जाकर ट्रायल किया। टेरिस पर गाड़ी पार्क करने के बाद वहां सुविधाओं का जायजा भी लिया गया।

पार्किंग में लिफ्ट की भी व्‍यवस्‍था

पार्किंग में लोगों के आवागमन के लिए लिफ्ट भी लगाई जा रही है। पैदल चलने के लिए रैंप भी बनाए जाएंगे। पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने आने वाले लोगों की सुविधा के लिए टायलेट भी बनाए गए हैं। अधिशासी अभियंता ने बताया कि 305 चारपहिया गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी। टेरिस तक गाड़ी लेकर आना-जाना काफी आसान एवं सुरक्षित है। सुरक्षा के सभी मानकों को पूरा किया गया है। 300 से अधिक दो पहिया गाड़ियों को भी पार्क किया जा सकेगा। पार्किंग शुरू हो जाने के बाद गोलघर में जाम की समस्या से भी मुक्ति मिल सकेगी।

गोलघर में मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण पूरा हो गया है। इसका ट्रायल भी किया गया है। एक नवंबर से लोगों के लिए पार्किंग खोल दी जाएगी। दीपावली के अवसर पर एक से पांच नवंबर तक इसे निश्शुल्क रखा जाएगा। पार्किंग शुरू होने से जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। - प्रेम रंजन सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.