Move to Jagran APP

गोरखपुर में बाढ़ व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त प्राथमिक स्‍कूल के भवनों की होगी मरम्‍मत, देना होगा प्रस्‍ताव

बाढ़ व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त प्राथमिक स्कूलों के भवन मरम्मत किए जाएंगे। जिला प्रशासन ने बेसिक शिक्षा विभाग से प्रस्ताव मांगा है। जिलाधिकारी ने बीएसए से तत्काल इन भवनों को चिह्नित कर मरम्मत के लिए 1.50 लाख रुपये तक का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 07:10 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 07:10 PM (IST)
गोरखपुर में बाढ़ व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त प्राथमिक स्‍कूल के भवनों की होगी मरम्‍मत, देना होगा प्रस्‍ताव
बाढ़ से प्रभावित खोराबार क्षेत्र में विद्यालय। फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : जनपद में बाढ़ व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त प्राथमिक स्कूलों के भवन मरम्मत किए जाएंगे। इसको लेकर जिला प्रशासन ने बेसिक शिक्षा विभाग से प्रस्ताव मांगा है। जिलाधिकारी ने बीएसए से तत्काल इन भवनों को चिह्नित कर मरम्मत के लिए 1.50 लाख रुपये तक का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि जल्द से जल्द इस मामले में कार्रवाई शुरू की जा सके।

loksabha election banner

भवनों को चिह्नित कर प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया बेसिक शिक्षा विभाग

निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग भवनों को चिह्नित कर प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है। इस समय बाढ़ के कारण जिले के लगभग डेढ़ सौ परिषदीय स्कूल पानी में डूबे हैं, जिसके कारण इन स्कूलों में पठन-पाठन प्रभावित है। इनमें से कुछ स्कूलों के बच्चे शिक्षकों की मदद से ऊंचे स्थानों पर जाकर पढ़ाई कर रहे हैं, जबकि अन्य स्कूलों में पानी कम होने पर ही पठन-पाठन सामान्य हो सकेगा। कई स्कूल तो पानी से चारों तरफ से इस कदर घिरे हैं कि वहां शिक्षकों का पहुंचना भी संभव नहीं है। ऐसे में वहां के शिक्षक अब पानी कम होने का इंतजार कर रहे हैं।

ये हैं बाढ़ से डूबे जिले के स्कूल

जनपद के विभिन्न ब्लाकों के खंड शिक्षाधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार अभी तक जिन ब्लाकों के स्कूल बाढ़ से प्रभावित हैं, उनमें पाली के तीन, खजनी के पांच, कैंपियरगंज के आठ, कौड़ीराम के नौ, खोराबार के 15, जंगल कौड़िया के 20, बड़हलगंज के 20, बांसगांव के 23 तथा सरदारनगर के 24 विद्यालय शामिल हैं।

डीएम ने स्‍कूलों के भवनों के मरम्‍मतीकरण के लिए मांगा है प्रस्‍ताव

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी आरके सिंह ने कहा कि जिलाधिकारी ने बाढ़ व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त जिले के प्राथमिक स्कूलों के भवनों के मरम्मतीकरण के लिए प्रस्ताव मांगा है। भवनों का चिह्नांकन किया जा रहा है। जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.