Move to Jagran APP

एक सप्‍ताह में 15 रुपये कम हुए आलू व प्याज के दाम, यह है कारण

बारिश और फिर त्योहारी सीजन के कारण आलू एवं प्याज की मांग बढ़ी थी। मांग के मुताबिक आपूर्ति न होने की वजह से दोनों की कीमतों में उछाल आया था। दोनों की भरपूर पैदावार होने से गोरखपुर के बाजार में रेट धीरे-धीरे कम हो रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 06 Dec 2020 09:05 AM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 11:52 AM (IST)
एक सप्‍ताह में 15 रुपये कम हुए आलू व प्याज के दाम, यह है कारण
गोरखपुर में आलू व प्‍याज की कीमतें कम हो रही हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। महेवा थोक मंडी में आलू एवं प्याज की आवक बढ़ते ही दाेनों के दामों में गिरावट जारी है। बीते एक सप्ताह के भीतर इनके भाव में प्रतिकिलो 12 से 15 रुपये कम हुए हैं। आलू-प्याज की कीमत हाेने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

loksabha election banner

पंजाब, जबलपुर व कन्नौज से आ रहा आलू

बारिश और फिर त्योहारी सीजन के कारण आलू एवं प्याज की मांग बढ़ी थी। मांग के मुताबिक आपूर्ति न होने की वजह से दोनों की कीमतों में उछाल आया था। दोनों की भरपूर पैदावार होने से रेट धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। महेवा मंडी में पंजाब, जबलपुर, कन्नौज से प्रतिदिन दस ट्रक आलू तो नासिक, अलवर व शाजापुर से पांच ट्रक प्याज आ रहा है, जबकि दस दिन पहले तक इसका आधा हिस्सा भी नहीं पहुंचता था। शुक्रवार को सूरजकुंड, जाफरा बाजार, शास्त्री चौक, बेनीगंज और धर्मशाला बाजार में लाल आलू 38 से 40, सफेद आलू 32 से 35 तथा प्याज 40 रुपये बिका। कहीं-कहीं छोटा आलू और छिलका उतरा प्याज 28 रुपये किलो बिका। 

हरी सब्जियों के दाम भी कम हुए

शास्त्रीनगर निवासी रामप्रकाश सिंह ने बताया कि 120 रुपये में एक-एक किलो आलू-प्याज के अलावा दो तरह की सब्जी भी मिल गई। कई महीने बाद ये सबकुछ इतना सस्ता मिला है। रसूलुपर के सरफराज अहमद ने बताया कि गोभी, धनिया की पत्ती, साग, मूली, गाजर, बोरो और लौकी के दाम में नरमी आई है। सब्जियों के साथ-साथ आलू व प्याज की कीमत बढ़ने से रसोई का बजट गड़बड़ा गया था। थोक कारोबारी मोहम्मद शम्स का कहना है कि मंडी में आलू एवं प्याज की आवक भरपूर है इसलिए दोनों के दाम और भी कम होंगे।

फल भी हुए सस्‍ते

आलू-प्‍याज सस्‍ता होने के साथ ही फल भी सस्‍ते हो गए हैं। गोरखपुर के महेवा मंडी में नागपुर से संतरा, अनार, मौसमी की खूब आपूर्ति हो रही है। पपीता भी महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश से आ रहा है। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से आ रहे हाईब्रिड अमरूद का जायका लोगों को खूब पसंद आ रहा है। 80 से 120 रुपये किलो तक बिकने वाला यह अमरुद देखने में भी आकर्षक लग रहा है। साइज में भी काफी बड़ा है। बर्फबारी शुरू होने की वजह से कश्मीरी सेब की आवक में थोड़ी कमी आई है, लेकिन अब भी 70 से 100 रुपये किलो के बीच बिक रहा है। 40 रुपये संतरा, 25 से 30 रुपये केला और 30 रुपये पपीता बिक रहा है। पिछले सीजन में सभी फल महंगे थे। थोक कारोबारी विजय कुमार ने बताया कि संतरे की बंपर उत्पादन होने के कारण बाजार में इतना सस्ता बिक रहा है। कीनू के आ जाने से कीमत और भी कम हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.