Move to Jagran APP

महेवा थोक मंडी में सब्जियों की भरपूर आवक से गिरी कीमत, जाने किस सब्‍जी का क्‍या है भाव

भारी बारिश की वजह से सब्‍जी की फसल बर्बाद हो जाने के कारण अगस्‍त माह में सब्जियों की कीमत आसमान छू रही थी। सितंबर के पहले ही सप्‍ताह में सब्जियों की भरपूर आवक की वजह से इनकी कीमतों में भारी गिरावट आई है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 05:05 PM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 05:05 PM (IST)
महेवा थोक मंडी में सब्जियों की भरपूर आवक से गिरी कीमत, जाने किस सब्‍जी का क्‍या है भाव
भरपूर आवक की वजह से सब्जियों की कीमत में आई गिरावट। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सब्जियों के भाव में आई कमी से आम आदमी को राहत मिली है। बीते दिनों बारिश के कारण फसल बर्बाद होने से सब्जियों के दाम में भारी उछाल आया था। वहीं अब गोरखपुर के महेवा थोक मंडी में सब्जियों की भरपूर आवक के चलते परवल को छोड़ सभी सब्जियां 40 रुपये किलो से नीचे बिक रही हैं। दूसरी तरफ प्याज के दाम भी कम हुए हैं। नासिक की प्याज थोक मंडी में 1900 से 2000 रुपये क्विंटल तथा फुटकर में 25 से लेकर 30 रुपये तक बिक रहा है।

loksabha election banner

अगस्‍त में आसमान छू रहा था सब्जियों का भाव

खेतों में पानी लग जाने की वजह से सब्जियों को बहुत नुकसान पहुंचा था। अगस्त के अंतिम सप्ताह तक सब्जियों की औसत कीमत 50 रुपये किलो थी। स्थानीय सब्जी भी बाजार में आना बंद हो गई थी। इधर, चार दिनों से मंडी में भरपूर सब्जियां आ रही हैं, लेकिन खरीदार नहीं मिल रहे हैं। थोक कारोबारियों को औने-पौने दाम पर सब्जियां बेचनी पड़ रही हैं। फिलहाल मंडी में गोभी, पत्ता गोभी व टमाटर नासिक से आ रहा है।

विभिन्‍न शहरों के साथ ही मध्‍यप्रदेश व पश्चिम बंगाल से आ रही सब्जियां

मध्यप्रदेश से हरी मिर्च, पश्चिम बंगाल से परवल, आगरा व सीतापुर से बैंगन एवं भिंडी, मुजफ्फरपुर से लौकी आ रही है। थोक कारोबारी रमजान मेकरानी के मुताबिक सस्ती होने के बावजूद सब्जी के खरीदार नहीं मिल रहे हैं। व्यापारियों को नुकसान सहकर औने-पौने दाम पर सब्जियां बेचनी पड़ रही है। बाढ़ से भी बिक्री पर असर पड़ा है।

क्‍या कहते हैं लोग

पुर्दिलपुर निवासी मनोज वर्मा ने बताया कि एक सप्ताह पहले तक सब्जियां के दाम आसमान छू रहे थे। नेनुआ, बैंगन, भिंडी 50 तो करेला 60 रुपये किलो बिक रहा था। अब परवल 60 तो बाकी सब्जियां 32 से 40 रुपये के बीच मिल रही है। बक्शीपुर की गीता मिश्रा ने बताया कि आमतौर पर अक्टूबर में सब्जियां सस्ती होती थीं, लेकिन अ'छी बात है कि सितंबर में ही दाम कम हो गए। इससे महंगाई से परेशान लोगों को थोड़ी सी राहत मिलेगी।

चार सितंबर को इन सब्जियों की यह थी कीमत

नेनुआ - 30-40

बैंगन - 28-36

परवल - 60-70

ङ्क्षभडी - 24-32

टमाटर - 20-30

करेला - 28-30

लौकी - 16-20

हरीमिर्च - 40-48

खीरा - 20-30


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.