Move to Jagran APP

प्राइमरी स्कूल के बच्चों को बिना परीक्षा दिए पास करने की तैयारी

कोरोना संक्रमण के चलते जूनियर और प्राइमरी के बच्चे इस शैक्षिक सत्र में स्कूल नहीं जा सके। बेसिक शिक्षा विभाग की पहल पर आनलाइन कक्षाएं शुरू की गई। ि‍फिर भी बच्‍चे पढ़ नहीं पाए। इसलिए बिना परीक्षा दिए पास करने की तैयारी की जा रही है।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:30 AM (IST)
प्राइमरी स्कूल के बच्चों को बिना परीक्षा दिए पास करने की तैयारी
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को लगातार दूसरे वर्ष बिना परीक्षा के उत्तीण करने की तैयारी चल रही है। कोरोना संक्रमण के चलते इस शैक्षिक सत्र में नियमित कक्षाएं नहीं चली हैं, हालांकि आनलाइन और टीवी पर कक्षाएं चल रहीं थीं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों के बच्चों व निम्न आय वर्ग के बच्चों तक इसकी पहुंच नहीं हो सकी। इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों को पास कराने पर विचार कर रहा है। इस माह के अंत तक इसपर निर्णय ले लिया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना के कारण स्‍कूल नहीं जा सके बच्‍चे

कोरोना संक्रमण के चलते जूनियर और प्राइमरी के बच्चे इस शैक्षिक सत्र में स्कूल नहीं जा सके। बेसिक शिक्षा विभाग की पहल पर आनलाइन कक्षाएं शुरू की गई, लेकिन सुविधाओं के अभाव में हजारों बच्चे आनलाइन शिक्षा का हिस्सा नहीं बन सके। खासकर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बच्चों की मोबाइल एवं इंटरनेट के अभाव में पढ़ाई नहीं हो सकी। ऐसे मेें अगर बच्चे परीक्षा में शामिल होते हैं जो बहुत अच्छा परिणाम नहीं आएगा। वहीं बच्चों को परीक्षा के लिए स्कूल बुलाने से संक्रमण का खतरा भी रहेगा। बहुत से अभिभावक भी बच्चों को किसी भी सूरत में फिलहाल स्कूल भेजने का तैयार नहीं हैं। इन समस्याओं को देखते हुए सभी बच्चों को बिना परीक्षा के ही उत्तीण किया जाएगा।

विभाग से अब तक नहीं मिला निर्देश

परीक्षा की तैयारियों को लेकर विभाग की ओर से अब तक कोई निर्देश नहीं आया है, इसलिए अधिकारियों को यकीन हो गया है कि इस बार भी बिना परीक्षा दिए जिले के 3.19 लाख बच्चे उत्तीण हो जाएंगे। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह का कहना है कि अभी तक बच्चे आनलाइन और टीवी पर पढ़ाई जरूर करते रहे हैं, लेकिन उनकी परीक्षा को लेकर फिलहाल कोई तैयारी नहीं चल रही है। इस संबंध में शासन से कोई दिशा निर्देश आता है तो उस दिशा में काम किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.