Move to Jagran APP

प्राइमरी शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की तैयारी, शासन ने परिषदीय स्कूलों में रिक्त पदों की मांगी सूची

रिक्त पदों को भरने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को शासन द्वारा सूचना मांगें जाने से उम्मीद जगी है कि उन्हें भी नौकरी मिल सकती है। 69000 सहायक अध्यापक भर्ती को पूरी करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दो चरणों में भर्ती पूरी की गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 01:58 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 06:16 PM (IST)
प्राइमरी शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की तैयारी, शासन ने परिषदीय स्कूलों में रिक्त पदों की मांगी सूची
प्राइमरी स्‍कूलों में शिक्षकों के रिक्‍त पदों को भरने की तैयारी शुरू हो गई है।

गोरखपुर, जेएनएन। प्रदेश सरकार की परिषदीय विद्यालयों के लिए 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में खाली पदों को भरने की नए सिरे से तैयारी शुरू हो गई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के सभी बीएसए से उनके जिले में रिक्त पदों का विवरण मांगा गया है। गोरखपुर जनपद में काउंसिङ्क्षलग में अभ्यर्थियों के शामिल न हो पाने के कारण 78 पद रिक्त हैं। इनमें से पहली काउंसिङ्क्षलग में 34 व दूसरी में अभ्यर्थियों के अनुपस्थित रहने के कारण 44 पद रिक्त हैं।

loksabha election banner

 विद्यालयों में रिक्त पदों को भरने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को शासन द्वारा सूचना मांगें जाने से उम्मीद जगी है कि उन्हें भी नौकरी मिल सकती है। 69000 सहायक अध्यापक भर्ती को पूरी करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दो चरणों में भर्ती पूरी की गई। पहले चरण में जिले में 599 पदों व दूसरे चरण में 647 पदों के लिए काउंसिलिंग हुई थी। दो चरणों में भर्ती पूरी करने के बाद एससी कैटेगरी के पदों को छोड़ शेष भरे जाने हैं। ऐसे में खाली पदों का विवरण मिलते ही बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से एक बार पुन: काउंसिङ्क्षलग करके नौकरी की उम्मीद लगाए अभ्यर्थियों की मांग पूरी हो सकती है।

विसंगति के कारण रोके गए हैं 21 नियुक्ति पत्र

69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत आयोजित काउंसिलिंग में विभिन्न विसंगतियों नाम, अंकपत्र व अन्य भिन्नता के कारण जिले के 21 अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र रोके गए हैं। इस पर अंतिम निर्णय शासन स्तर से होना है।

जिले में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत 78 पद रिक्त हैं। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर जनपद में शिक्षकों के रिक्त पदों की सूचना भेज दी गई है। - बीएन सिंह, बीएसए।

शोध निर्देशक बनने के लिए धरना देंगे महाविद्यालय शिक्षक

अनुदानित महाविद्यालयों के शिक्षकों ने शोध निर्देशक बनाने की अपनी मांग को लेकर आंदोलन तेज कर दिया है। गोरखपुर विश्वविद्यालय संबद्ध महाविद्यालय शिक्षक संघ गुआक्टा के बैनर तले शिक्षकों ने अपनी मांग को लेकर सात अप्रैल को सामूहिक अवकाश का ऐलान किया है। इस दिन सभी शिक्षक विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन परिसर में धरना-प्रदर्शन करेंगे। साथ ही मांग पूरी होने तक सविनय अवज्ञा आंदोलन जारी रखेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.