Move to Jagran APP

डीआइओएस ने यूपी बोर्ड की परीक्षा पास करने का दिया टिप्स, भ्रांतियों को किया दूर

इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी को पांच और हाईस्कूल के परीक्षार्थी को छह प्रश्नपत्र देने होंगे। हर विषय का सिर्फ एक ही प्रश्न पत्र होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 11:03 AM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 11:03 AM (IST)
डीआइओएस ने यूपी बोर्ड की परीक्षा पास करने का दिया टिप्स, भ्रांतियों को किया दूर
डीआइओएस ने यूपी बोर्ड की परीक्षा पास करने का दिया टिप्स, भ्रांतियों को किया दूर

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 बिल्कुल नए रूप में विद्यार्थियों के सामने होगी। एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू होने के बाद पहली बार परीक्षा में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों के मन में परीक्षा को लेकर कई सवाल हैं। दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में उन्हें अपने सवालों का जवाब सीधे जिला विद्यालय निरीक्षक व विशेषज्ञों से जानने का अवसर मिला। विशेषज्ञों ने इस परीक्षा में विद्यार्थियों को प्रश्न बैंक का भरोसा छोड़ गहन अध्ययन पर ध्यान देने की सलाह दी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में सवालों का जवाब देने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया के साथ एमजी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सिंह व इसी विद्यालय के रसायन विज्ञान के प्रवक्ता डॉ. राजेश श्रीवास्तव मौजूद रहे। अधिकतर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के सवाल नए पैटर्न को लेकर थे। परीक्षा की तैयारी कैसे करें, किस तरह के प्रश्न होंगे, उत्तर कैसे लिखें आदि जिज्ञासाओं को विशेषज्ञों ने अपने जवाब से शांत करते हुए अभी से तैयारी में जुट जाने की सलाह दी।

राजेंद्र नगर गोरखनाथ क्षेत्र के छात्र रणंजय ने परीक्षा में आने वाले प्रश्नपत्र को लेकर सवाल पूछा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि जिस तरह के प्रश्न प्री बोर्ड परीक्षा में पूछे जा रहे हैं, उसी प्रकार के प्रश्न बोर्ड परीक्षा में होंगे। कौड़ीराम निवासी इंटरमीडिएट के छात्र विकास ने पूछा कि प्रश्नपत्र हल करते समय क्या सावधानी बरतें। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परीक्षा में 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए मिलता है। पहले प्रश्नपत्र को पूरा पढ़ लें, जिन प्रश्नों के जवाब मालूम हों, उनपर चिन्ह लगा लें और उसी के अनुसार जवाब देना शुरू करें। जिस प्रश्न के उत्तर जितने शब्द में पूछे गए हैं, उसी के अनुसार उत्तर दें। विस्तृत उत्तर वाले प्रश्न के जवाब विस्तार से दें, लेकिन अनावश्यक शब्द बढ़ाने से बचें।

प्रधानाचार्य ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि प्रश्नपत्र हल करते समय क्रम का ध्यान रखें। डॉ. राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि गणित के प्रश्न में जरूरी हो तो बाएं पेज पर रफ कार्य करें और उसके ऊपर रफ लिखते हुए काट दें। जीव विज्ञान का प्रश्नपत्र हल करते समय चित्र जरूर बनाएं। कंटेट भी साफ होना चाहिए।

उरुवा के जितेंद्र का बेटा हाईस्कूल का छात्र है। उन्होंने जानना चाहा कि नए पाठ्यक्रम से क्या बदलाव आएगा। प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि नए पाठ्यक्रम से बच्चों का आइक्यू स्तर बढ़ेगा। राजकीय जुबिली इंटर कालेज के छात्र सौरभ द्विवेदी ने मॉडल पेपर की उपयोगिता के बारे में सवाल किया। बताया गया कि बाजार में उपलब्ध मॉडल पेपर या प्रश्नबैंक गत वर्ष के प्रश्नों के आधार पर हैं जबकि इस साल प्रश्न कहां से आएंगे, इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता। बड़हलगंज के अभय ने पूछा कि प्रश्नपत्र आसान होंगे या कठिन। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि जिन्होंने पढ़ाई की है, उनके लिए आसान होगा। गोला बाजार के राकेश त्रिपाठी का बेटा हाई स्कूल का छात्र है। नए पैटर्न को लेकर उहापोह है। इसके जवाब में विशेषज्ञों ने बताया कि प्री बोर्ड में आए प्रश्नों के अनुसार तैयारी करें। अरविंद का बेटा महात्मा गांधी इंटर कालेज में पढ़ता है। उन्होंने कहा कि नकल के कारण पढ़ने वाले बच्चों का नुकसान होता है, क्या नकल रुकेगी। डीआइओएस ने कहा कि पिछले साल से ही नकल रुकी है। कई विद्यालयों पर कार्रवाई भी हुई। सीसीटीवी कैमरा के साथ वायस रिकार्डर भी लगाया गया है।

प्री बोर्ड परीक्षा नहीं दे सके तो फिर मिलेगा मौका

प्रदीप सिंह का सवाल था कि उनका भाई प्री बोर्ड परीक्षा नहीं दे सका था, उसका प्रवेश पत्र तो नहीं रुकेगा। डीआइओएस ने बताया कि जिसकी परीक्षा छूट गई है, 16 से 23 जनवरी के बीच उसे एक और मौका मिलेगा। उस समय विद्यार्थी प्री बोर्ड परीक्षा दे सकता है। प्रतीक रंजन ने पढ़ाई के घंटे को लेकर सवाल पूछा। उसे बताया गया कि बच्चे को छह से आठ घंटे जरूर सोना चाहिए।

विद्यालयों को सुरक्षित रखना होगा फुटेज

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों को परीक्षा की वीडियो रिकार्डिंग पूरी तरह से सुरक्षित रखनी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि सभी विद्यालय पेन ड्राइव में फुटेज सुरक्षित रखें। मूल्यांकन के समय इसे जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में देना होगा।

परीक्षा के बारे में

-इंटरमीडिएट के छात्र को पांच जबकि हाई स्कूल के छात्र को छह प्रश्नपत्र देने होंगे।

- इस बार हर विषय का एक प्रश्नपत्र ही होगा।

-गणित, भौतिक विज्ञान में 30-30 प्रश्न होंगे। इनमें एक, दो, तीन व पांच नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। रसायन विज्ञान में 26 प्रश्नों के जवाब देने होंगे, जिनमें एक, दो, तीन, चार व पांच नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.