Move to Jagran APP

कोविड टीकाकरण के ल‍िए 12 से 14 साल के बच्चों की सूची बनाने की तैयारी शुरू

COVID Vaccination of children 12 to 14 years old ​​​​​आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम को निर्देश दिया गया है कि गांवों व शहर के मोहल्लों में घर-घर जाकर 12 से 14 वर्ष के बच्चों की सूची तैयार करें और उसे विभाग को सौंपे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 11:15 AM (IST)
कोविड टीकाकरण के ल‍िए 12 से 14 साल के बच्चों की सूची बनाने की तैयारी शुरू
गोरखपुर में कोविड टीकाकरण के ल‍िए 14 साल के बच्चों की सूची बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान में अब 12 से 14 साल तक के बच्चों को भी आगामी मार्च में टीका लगाने का संकेत मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इस आयु वर्ग की सूची बनाने का काम शुरू कर दिया है। आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम को निर्देश दिया गया है कि गांवों व शहर के मोहल्लों में घर-घर जाकर 12 से 14 वर्ष के बच्चों की सूची तैयार करें और उसे विभाग को सौंपे। ताकि उस हिसाब से तैयारी की जाए और शासन से निर्देश मिलने के बाद टीकाकरण शुरू कर दिया जाए।

loksabha election banner

एक माह पहले विभिन्न आयु वर्ग की बनी थी सूची

15 से 17 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण शुरू होने के पूर्व आयु वर्ग को लेकर बात स्पष्ट नहीं थी। लेकिन टीकाकरण का संकेत मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी थी। उस समय जन्म से आठ वर्ष, नौ से 12 वर्ष व 13 से 17 वर्ष के बच्चों व किशोरों की सूची बनाई गई थी। ताकि उस हिसाब से तैयारी की जा सके। लेकिन जब शासन से 15 से 17 वर्ष किशोरों को टीका लगाने का निर्देश आया तो वह सूची किसी काम नहीं आई। लेकिन उससे एक अनुमान विभाग को मिल गया था। हालांकि निर्देश के साथ ही किशोरों की संख्या का लक्ष्य भी विभाग को मिल गया है।

सूची लगभग तैयार, अपडेट करना है

सीएमओ डा. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि इस बार भी बच्चों के टीकाकरण का निर्देश आने के साथ ही उनकी संख्या भी शासन से आएगी। लेकिन उसके पहले हमारे पास संख्या होगी तो हम बेेहतर तैयारी कर सकेंगे। सूची लगभग तैयार है, उसे अपडेट करना है। उसमें से 12 से 14 वर्ष के बच्चों की सूची अलग करनी पड़ेगी। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम को निर्देश दिया गया है। बहुत ही कम मेहनत में इस बार सूची तैयार हो जाएगी।

पूर्व में बनी सूची के आधार पर संख्या

जन्म से- 08 वर्ष तक 9.75 लाख।

09-12 वर्ष तक - 04.00 लाख।

13-17 वर्ष तक - 5.20 लाख।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.