Move to Jagran APP

देवरिया बनेगा मॉडल जिला, आइआइएम इंदौर के विशेषज्ञों का दौरा 24 को Gorakhpur News

बीते दिनों देवरिया जिला प्रशासन और आइआइएम इंदौर के बीच इस आशय का करार होने के बाद आइआइएम के प्रोफेसरों का दल 24-25 सितंबर को देवरिया आ रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 03:26 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 03:26 PM (IST)
देवरिया बनेगा मॉडल जिला, आइआइएम इंदौर के विशेषज्ञों का दौरा 24 को Gorakhpur News
देवरिया बनेगा मॉडल जिला, आइआइएम इंदौर के विशेषज्ञों का दौरा 24 को Gorakhpur News

क्षितिज पांडेय, गोरखपुर, जेएनएन। देवरिया जिला को आदर्श जनपद के रूप में तैयार करने बाबत भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) इंदौर ने कोशिश शुरू कर दी है। बीते दिनों देवरिया जिला प्रशासन और आइआइएम इंदौर के बीच इस आशय का करार होने के बाद आइआइएम के प्रोफेसरों का दल 24-25 सितंबर को देवरिया आ रहा है।

loksabha election banner

दौरे में चार सदस्‍यीय दल

दो दिनी दौरे में चार सदस्यीय दल जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा साथ ही जिले के औद्योगिक उत्पादों की ब्रांडिंग, ग्राम कतौरा की मौजूदा स्थिति आदि का जायजा लेगा। दल का नेतृत्व आइआइएम, इंदौर के मार्केटिंग एरिया के चेयरपर्सन प्रो.संजीव त्रिपाठी करेंगे। यह स्ट्रेटजिक मार्केटिंग, प्राइसिंग, कंज्यूमर बिहैवियर विषय के विशेषज्ञ हैं। जबकि इंफारमेशन सिस्टम, बिग डेटा एनालिसिस और फोरकास्टिंग विषय के जानकार प्रो.सौरभ कुमार, ऑपरेशन रिसर्च, लार्ज स्केल आप्टिमाइजेशन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट के विशेषज्ञ प्रो.अमित वत्स बतौर सदस्य दल में शामिल हैं। गांव में महिलाओं की जरूरतों, अपेक्षाओं और मानसिकता को समझने के लिए ह्म्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस विषय की प्रो. श्रुति तिवारी खास तौर पर दल में शामिल किया गया है। विकास संबंधी पूरी परियोजना का संचालन आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय के निर्देशन में ही होगा।

25 को होगा कतौरा गांव का होगा दौरा

आइआइएम इंदौर के बिजनेस डेवलेपमेंट मैनेजर नवीन कृष्ण राय ने बताया कि दो दिनी दौरे में टीम पहले दिन जिला प्रशासन से जनपद की आर्थिक, सामाजिक और औद्योगिक स्थिति बाबत चर्चा करेगी साथ ही अपनी राय रखेगी। ओडीओपी योजनांतर्गत जिले के हथकरघा उत्पादों के साथ-साथ अन्य कृषि आधारित उद्योग तथा अन्य लघु-कुटीर उद्योगों के विकास की संभावनाओं पर भी विमर्श होगा। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा ओडीओपी उत्पाद की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। 25 सितंबर को टीम कतौरा गांव का दौरा करेगी। आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय इसी गांव के रहने वाले हैं। देवरिया जिला प्रशासन के साथ हुए करार में इस गांव को मॉडल विलेज के रूप में तैयार करना अहम बिंदु है। इसके लिए खास तौर पर विलेज डेवलेपमेंट प्लान तैयार किया जाना है। यही नहीं आइआइएम  देवरिया जनपद के अधिकारियों को प्रशिक्षण भी देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.