Move to Jagran APP

गोरखपुर में पटरी व्यवसाय मजबूत करने की तैयारी Gorakhpur News

शहर के 18 हजार से ज्यादा पटरी व्यवसायियों को 10-10 हजार रुपये का लोन दिया जाएगा। इनमें नौ हजार पंजीकृत और इतने ही अपंजीकृत पटरी व्यवसायी हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 05:01 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 05:01 PM (IST)
गोरखपुर में पटरी व्यवसाय मजबूत करने की तैयारी Gorakhpur News
गोरखपुर में पटरी व्यवसाय मजबूत करने की तैयारी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में पटरी से उतर चुकी पटरी व्यवसायियों के आर्थिक स्थिति को संबल देने की तैयारी शुरू हो गई है। शहर के 18 हजार से ज्यादा पटरी व्यवसायियों को 10-10 हजार रुपये का लोन दिया जाएगा। इनमें नौ हजार पंजीकृत और इतने ही अपंजीकृत पटरी व्यवसायी हैं। योजना से जोडऩे के लिए अपंजीकृत पटरी व्यवसायियों को पंजीकृत किया जाएगा।

loksabha election banner

शनिवार को होगी बैठक

अपंजीकृत पटरी व्यवसायियों को पंजीकृत करने के लिए शनिवार को नगर निगम में टाउन वेंडिंग कमेटी (शहरी पटरी विक्रेता कमेटी) की बैठक होगी। बैठक में यह तय किया जाएगा कि इनके जीवन स्‍तर में सुधार लाने के लिए क्‍या-क्‍या उपाय किए जाएं। उसके बाद इनकी सूची बनाई जाएगी। उस सूची को अंतिम रूप देने के लिए भी बाद में अधिकारियों की बैठक होगी।

अब तक नौ हजार पटरी व्‍यवसायी पंजीकृत

केंद्र सरकार ने पटरी व्यवसायियों की आर्थिक स्थित को सुधारने और व्यवसाय करने के लिए 10-10 हजार रुपये ऋण देने की घोषणा की थी। नगर विकास विभाग ने पटरी व्यवसायियों की सूची बनाने के लिए नगर निगम और जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) को जिम्मेदारी सौंपी है। डूडा में अब तक तकरीबन नौ हजार पटरी व्यवसायी पंजीकृत हो चुके हैं।

बैंक खाता का देना होगा विवरण

10 हजार रुपये ऋण लेने के इच्छुक वेंडर को अपने व्यवसाय का पूरा विवरण देने के साथ ही बैंक खाता, पहचान पत्र की फोटोकॉपी देनी होगी।

इनको मिलेगा फायदा

रेहड़ी, ठेला, खोमचा या सड़क की पटरी के किनारे व्यवसाय करने वाले

शनिवार को होगी बैठक

अपर नगर आयुक्‍त डीके सिन्‍हा का कहना है कि टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक शनिवार को नगर निगम में होगी। कमेटी के अध्यक्ष नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह हैं। कमेटी में एडीएम सिटी, एसपी सिटी, एसपी ट्रैफिक आदि शामिल हैं। पटरी व्यवसायियों को आर्थिक संबल और व्यवसाय शुरू करने के लिए 10-10 हजार रुपये का ऋण देने की तैयारी शुरू हो गई है। शनिवार को नगर आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.